सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

इजराइल-हमास संघर्षः सऊदी अरब ने 57 मुस्लिम देशों की बुलाई बैठक

ओआईसी ने ट्वीट कर कहा कि ये बैठक सऊदी अरब के अनुरोध पर बुलाई गई है.

Sudarshan News
  • May 15 2021 1:13AM
इजराइल और हमास के बीच युद्ध की आशंका बढ़ती जा रही है. इस्लामिक उग्रवादी संगठन हमास से लड़ने के लिए इजराइल ने गाजा सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों को भेजा है और 9,000 सैनिकों को तैयार रहने को कहा है. गाजा पर हमास का कब्जा है. इस बीच मुस्लिम देशों के संगठन "ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन" ने 16 मई को 57 सदस्यों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाई है. ओआईसी ने ट्वीट कर कहा कि ये बैठक सऊदी अरब के अनुरोध पर बुलाई गई है.

इससे पहले इजराइल ने उत्तरी गाजा में उग्रवादी सुरंगों के व्यापक जाल को नष्ट करने की कवायद में शुक्रवार तड़के अपने तोपखाने से भारी गोलाबारी की, जिसके बाद कई फलस्तीनियों ने अपने बच्चों और सामान के साथ यह इलाका छोड़ दिया. हमले में एक ही परिवार के छह सदस्य अपने घर में मारे गए. फलस्तीनी उग्रवादियों ने करीब 1,800 रॉकेट दागे और सेना ने 600 से अधिक हवाई हमले किए जिसमें कम से कम तीन इमारतें ध्वस्त हो गईं.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संघर्ष विराम के प्रयासों के बावजूद इजराइल और हमास के बीच युद्ध की आशंका बढ़ती जा रही है. इजराइल में चौथी रात भी साम्प्रदायिक हिंसा होने के बाद लड़ाई और तेज हो गई. यहूदी और अरब समूहों में लॉड शहर में झड़पें हुई. पुलिस की मौजूदगी बढ़ाने के आदेश देने के बावजूद झड़पें हुईं. गाजा शहर के बाहरी इलाकों में विस्फोटों के कारण आसमान में धुएं का गुबार देखा गया.

"यरुशलम को बचाने का दावा"
उत्तरी गाजा पट्टी में रफात तनानी, उनकी गर्भवती पत्नी और चार बच्चे इजराइल के हमले में मारे गए. रफात के भाई फादी ने बताया कि जब हमला हुआ तब रफात और उनका परिवार सोने जा रहा था. हमले में इमारत के मालिक और उनकी पत्नी की भी जान चली गई. यह लड़ाई सोमवार को शुरू हुई जब यरुशलम को बचाने का दावा करने वाले हमास ने लंबी दूरी के रॉकेट दागने शुरू किए. इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कई हवाई हमले किए.

तब से इजराइल ने गाजा में सैकड़ों ठिकानों को निशाना बनाया है. गाजा उग्रवादियों ने इजराइल में करीब 2,000 रॉकेट दागे, जिससे देश के दक्षिण क्षेत्र में जनजीवन ठप हो गया. तेल अवीव शहर को निशाना बनाते हुए भी कई रॉकेट दागे गए. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हमलों में 119 लोग मारे गए जिनमें 31 बच्चे और 19 महिलाएं शामिल हैं जबकि 830 लोग घायल हो गए.

नेतन्याहू ने दी चेतावनी

कुल 13 बच्चों सहित अपने परिवार के 19 सदस्यों के साथ यहां पहुंची हेदैया मारूफ ने कहा ‘‘हम तो रात को निकलने वाले थे, लेकिन इजराइली विमानों की बमबारी की वजह से हमें सुबह का इंतजार करना पड़ा. बच्चे बहुत घबरा गए और चीख रहे थे. हमें उनके लिए डर लग रहा था.’’ इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लड़ाई जारी रखने का आह्वान करते हुए एक बयान में कहा, ‘‘मैंने कहा था कि हमास से बहुत भारी कीमत वसूल करेंगे. हम यही कर रहे हैं और भारी बल के साथ यही करते रहेंगे.’’

हमास के सैन्य प्रवक्ता अबू उबेदा ने कहा कि उनका समूह जमीनी आक्रमण से डरा नहीं है. उन्होंने कहा कि किसी भी आक्रमण से सैनिकों को मारने या बंधक बनाने की आशंका बढ़ेगी. यह संघर्ष ऐसे वक्त चल रहा है जब मुस्लिमों के लिए रमजान का पवित्र महीना खत्म होने के बाद ईद मनायी जा रही है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

2 Comments

जब ये मुल्ले पिटने लगे तो रमज़ान का महीना करने लगे अभी बंगाल मे हिंसा कर रहे थे तब रमजान का महीना कहाँ गया था , इजराइल बहुत सही समय पर हमला कर रहा है इनको रमज़ान के ही महीने में मारना सही है दुनिया के सभी गैर इस्लामिक देशों को इजराइल के साथ होकर इन इस्लामिक आतंकवादियो को खत्म कर देना चाहिए । अगर दुनिया को बचाना है तो इन इस्लामिक कट्टरपंतियो को समाप्त करना ही होगा ।

  • Guest
  • May 16 2021 9:31:02:503AM

Is koronako arest karo,yogi baba

  • Guest
  • May 15 2021 11:04:53:557PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार