सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ईरान ने इजरायली शिप पर किया कब्‍जा, 25 सदस्यों में से 17 भारतीय नागर‍िक शामिल... भारत के ल‍िए बढ़ी मुश्‍क‍िलें

भारत, ईरान अधिकारियों के लगातार संपर्क में है. मिली जानकारी के मुताबिक, नई द‍िल्‍ली ने भारतीय नागर‍िकों को छुड़ाने के ल‍िए अपने राजनय‍िक चैनल के जर‍िए ईरान पर पूरा दवाब बनाया हुआ है.

Geeta
  • Apr 13 2024 8:20PM
म‍िड‍िल ईस्‍ट में इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ते ही जा रहा है. वहीं दोनों देशों के बीच बढ़ते इस तनाव को लेकर भारत भी पूरी तरह से सावधान है. वहीं इस बीच खबर आई कि ईरान की ओर से एक इजरायली शिप पर कब्‍जा कर लि‍या गया है. इस श‍िप पर सवार 25 सदस्यों में से 17 भारतीय नागर‍िक हैं.
 
इस मामले की जानकारी मिलते ही भारत हरकत में आ गया. सूचना के बाद भारत, ईरान अधिकारियों के लगातार संपर्क में है. मिली जानकारी के मुताबिक, नई द‍िल्‍ली ने भारतीय नागर‍िकों को छुड़ाने के ल‍िए अपने राजनय‍िक चैनल के जर‍िए ईरान पर पूरा दवाब बनाया हुआ है.
 
एक रिपोर्ट में इस मामले की जानकारी देते हुए बताया गया कि, खाड़ी में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की ओर से कब्‍जा किए गए श‍िप में 17 भारतीय सवार हैं. भारत अपने नागर‍िकों की सुरक्षा, सलामती के साथ-साथ जल्‍द रिहाई सुनिश्चित कराने के पहले से ही ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है.
 
मालूम हो कि बीते शुक्रवार को इजरायल-हमास के बीच जारी जंग के बीच भारतीय व‍िदेश मंत्रालय की ओर से एक ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की गई थी. इसमें भारतीयों को सलाह दी गई थी क‍ि वो अगली सूचना तक ईरान और इजरायल देशों की यात्रा करने से बचें. सभी नागर‍िकों को तुरंत भारतीय दूतावास से संपर्क करने की सलाह भी दी गई और अपना रज‍िस्‍ट्रेशन कराने को भी कहा गया. 

 

यहां आपको ये बता दें कि इजरायल पर ईरान किसी भी समय हमला कर सकता है. ये चेतावनी अमेरिका ने दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि दमिश्क में ईरान के दूतावास पर इजरायल के हमले के बाद ईरान किसी भी समय ये कदम उठा सकता है. ईरान और इजरायल के बीच ये संघर्ष हाल ही का नहीं है, इसका एक अलग इतिहास रहा है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार