सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

IPL 2020: चेन्नई सुपर किंग्स Team List, मजबूत और कमजोर पक्ष, जानें सबकुछ

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके टूर्नामेंट की सफल टीमों में से एक है।

Abhishek Lohia
  • Sep 18 2020 8:06PM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के आगाज में अब महज एक दिन बचा है। आईपीएल के इस सीजन का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और पिछले साल की उप-विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 19 सितंबर को अबु धाबी में खेला जाना है। आईपीएल का यह 13वां सीजन होगा, जबकि सीएसके टीम अपना 11वां सीजन खेलने उतरेगी। साल 2016 और 2017 में सीएसके टीम बैन के चलते नहीं खेल सकी थी। 2018 में टीम ने जबर्दस्त वापसी करते हुए खिताब अपने नाम किया और पिछले साल खिताब जीतते-जीतते रह गई। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके टूर्नामेंट की सफल टीमों में से एक है। चलिए एक नजर डालते हैं चेन्नई सुपर किंग्स की टीम लिस्ट पर और जानते हैं किस खिलाड़ी का क्या रोल है-

खिलाड़ी देश रोल
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान) भारत विकेटकीपर बल्लेबाज
ड्वेन ब्रावो वेस्टइंडीज ऑल-राउंडर
फैफ डु प्लेसी दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाज
रविंद्र जडेजा भारत ऑल-राउंडर
शेन वॉटसन ऑस्ट्रेलिया ऑल-राउंडर
अंबाती रायुडू भारत बल्लेबाज
पीयूष चावला भारत गेंदबाज
केदार जाधव भारत  ऑल-राउंडर
कर्ण शर्मा  भारत गेंदबाज
इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका गेंदबाज
दीपक चाहर भारत गेंदबाज
शार्दुल ठाकुर भारत गेंदबाज
लुंगी एनगिडी दक्षिण अफ्रीका गेंदबाज
मिशेल सैंटनर न्यूजीलैंड गेंदबाज
सैम करन इंग्लैंड ऑल-राउंडर
मुरली विजय  भारत बल्लेबाज
जोश हेजलवुड ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज
ऋतुराज गायकवाड़ भारत बल्लेबाज
जगदीशन एन भारत विकेटकीपर बल्लेबाज
केएम आसिफ  भारत गेंदबाज
मोनू कुमार  भारत गेंदबाज
आर साइ किशोर भारत गेंदबाज

चेन्नई सुपर किंग्स का मजबूत पक्ष

सीएसके का सबसे मजबूत पक्ष है, टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। धोनी इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, एक साल से करीब उन्होंने क्रिकेट खेला नहीं है, ऐसे में वो खुद भी क्रिकेट खेलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। धोनी के क्रिकेटिंग ब्रेन की दुनिया के तमाम दिग्गज क्रिकेटर्स तारीफ कर चुके हैं। धोनी ऐसे खिलाड़ी हैं, जो विकेट के पीछे अपनी रणनीति से कभी भी मैच का रुख पलट देते हैं, इसके अलावा वो दुनिया के बेस्ट फिनिशर्स में टॉप में गिने जाते हैं। रविंद्र जडेजा टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। टीम का स्पिन अटैक हरभजन सिंह के नाम लेने के बावजूद मजबूत नजर आ रहा है, जिसमें इमरान ताहिर, मिशेल सैंटनर, पीयूष चावला, कर्ण शर्मा शामिल हैं। पेस अटैक में टीम के पास दीपक चाहर, जोश हेजलवुड और शार्दुल ठाकुर होंगे। ड्वेन ब्रावो के रूप में टीम के पास स्टार ऑल-राउंडर है।

चेन्नई सुपर किंग्स का कमजोर पक्ष

टीम के सबसे सफल बल्लेबाज सुरेश रैना का इस आईपीएल सीजन से हटना सीएसके के लिए सबसे बड़ा झटका था। टीम के पास बाएं हाथ के बल्लेबाज कम हैं, ऐसे में रैना की कमी टीम को जरूर खलेगी। भज्जी के रूप में टीम से ऑफस्पिनर गया है और जो स्पिन विकल्प हैं, उसमें से ऑफस्पिनर कोई नहीं हैं। रैना और भज्जी के अलावा एक और मुश्किल यह है कि ऋतुराज गायकवाड़ शुरुआती मैच नहीं खेल सकेंगे। स्पिन अटैक टॉप-बैटिंग ऑर्डर टीम को मुश्किल में डाल सकता है।

चेन्नई सुपर किंग्स का सपोर्ट स्टाफ

हेड कोचः स्टीफन फ्लेमिंग

बैटिंग कोचः माइक हस्सी 

बॉलिंग कोचः लक्ष्मीपति बालाजी

फील्डिंग कोचः राजीव कुमार

बॉलिंग कंसल्टेंटः एरिक सिमंस

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार