सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Breaking: Swiss बैंक में जमा भारतीयों के पैसे में 6% की कमी

आंकड़ों के अनुसार भारत ही नहीं, पिछले साल स्विटजरलैंड के बैंकों में पाकिस्तान और बांग्लादेश के नागरिकों और कंपनियों की जमा राशि भी घटी है.

Abhishek Lohia
  • Jun 26 2020 5:54PM
पिछले साल (2019) स्विस बैंकों (Swiss Banks) में भारतीय लोगों और हिंदुस्तानी फर्मों के जमा पैसे में अच्छी गिरावट देखने को मिली. स्विट्जरलैंड के सेंट्रल बैंक की तरफ से जारी सालाना रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में वहां के बैंकों में भारतीयों के कुल 6625 करोड़ (899 मिलियन स्विस फ्रैंक) जमा थे. यह 2018 के मुकाबले 6 फीसदी कम है. यह लगातार दूसरा साल है, जब स्विस बैंकों में भारतीयों के जमा पैसे में गिरावट आई है.

लगातार दूसरे साल आई गिरावट के कारण स्विस अकाउंट में कुल जमा पूंजी तीन दशक के तीसरे सबसे निचले स्तर पर आ गई है. स्विस बैंकों ने 1987 से आंकड़े जुटाना शुरू किया था. स्विस नेशनल बैंक की रिपोर्ट (SNB) के मुताबिक, स्विस बैंक द्वारा 2019 के अंत में 899.46 मिलियन की कुल राशि कुल देनदारियों के रूप में बताई गई है.

ये एसएनबी को बैंकों द्वारा रिपोर्ट किए गए आधिकारिक आंकड़े हैं. इनसे स्विट्जरलैंड में भारतीयों द्वारा रखे गए कथित काले धन के बारे में संकेत नहीं मिलता है. इन आंकड़ों में वह पैसा भी शामिल नहीं है जो भारतीयों, एनआरआई या अन्य लोगों के पास स्विस बैंकों में तीसरे देश की संस्थाओं के नाम पर हो सकता है.

आंकड़ों के अनुसार भारत ही नहीं, पिछले साल स्विटजरलैंड के बैंकों में पाकिस्तान और बांग्लादेश के नागरिकों और कंपनियों की जमा राशि भी घटी है. वहीं अमेरिका और ब्रिटेन के लोगों की स्विस बैंकों में जमा राशि बढ़ी है. स्विस बैंक में पाकिस्तानियों का धन करीब 45 फीसदी घटकर 41 करोड़ स्विस फ्रैंक (करीब 3,000 करोड़ रुपये) रह गया. वहीं बांग्लादेशियों की जमा राशि 2 फीसदी घटकर 60.5 करोड़ स्विस फ्रैंक (करीब 4,500 करोड़ रुपये) रह गई. एसएनबी के अनुसार स्विट्जरलैंड में 2019 के अंत में कुल 246 बैंक थे. 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
1 Comments

Now also government not succeeded flow black money going out side country corrupt people's still active cheating business ,

  • Guest
  • Jun 26 2020 10:23:47:450PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार