सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

जानिए क्या है एयर बबल समझौता और इसके पीछे की कहानी

नागर विमानन मंत्रालय ने कहा, ‘‘निकट भविष्य में अभी पात्र यात्री दोनों देशों के बीच यात्रा कर सकेंगे.’’कोरोना वायरस संक्रमण के कारण भारत में 23 मार्च, 2020 से ही सामान्य उड़ान संचालन निलंबित है.

Sudarshan News
  • Apr 10 2021 7:51PM
भारत ने विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के संचालन के लिए श्रीलंका के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौता किया है. इसके साथ ही भारत अफगानिस्तान, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इराक, जापान, मालदीव, नाइजीरिया, कतर, यूएई, ब्रिटेन और अमेरिका सहित 28 देशों के साथ एयर बबल समझौता कर चुका है.

दो देशों के बीच एयर बबल समझौते के तहत दोनों देश एक-दूसरे की सीमा में कुछ पाबंदियों/शर्तों के साथ विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों का संचालन कर सकते हैं. नागर विमानन मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘भारत ने श्रीलंका के साथ एयर बबल समझौता कर लिया है. दक्षेस देशों के साथ यह छठवां और कुल 28वां समझौता है.’’

नागर विमानन मंत्रालय ने कहा, ‘‘निकट भविष्य में अभी पात्र यात्री दोनों देशों के बीच यात्रा कर सकेंगे.’’कोरोना वायरस संक्रमण के कारण भारत में 23 मार्च, 2020 से ही सामान्य उड़ान संचालन निलंबित है.

क्या है एयर बबल पैक्ट
एयर बबल पैक्ट दो देशों के बीच वाणिज्यिक उड़ान सेवाएं को फिर से शुरू करने की एक अस्थायी व्यवस्था है, जो कि कोरोनावायरस के कारण बंद पड़ी है. व्यवस्था के तहत, दोनों देशों की एयरलाइनों को संचालित करने की अनुमति है. इसके विपरीत मिशन वंदे भारत में केवल भारत को ही उड़ान संचालित करने की अनुमति है.

पैक्ट देशों में उड़ान भरने के लिए कोई प्रतिबंध हैं?
हां, सभी देश सभी श्रेणियों के वीजा की अनुमति नहीं दे रहे हैं. यह केवल एयर बबल समझौते के अंतर्गत आने वाले देशों के ही बीच है. इसमें आपको देश के भीतर और बाहर उड़ान भरने के लिए ऑनलाइन और दूतावास में खुद को पंजीकरण करने जैसी अतिरिक्त कागजी कार्रवाई करने की जरुरत नहीं है. उदाहरण के लिए, भारत में वैध पर्यटक वीजा (टूरिस्ट वीजा) रखने वाले लोगों को अनुमति नहीं है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार