सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ICAI ने कैंसिल की CA मई एग्जाम 2020 की परीक्षा

आईसीएआई सीए मई परीक्षा की वास्तविक आयोजन तिथि 3 मई 2020 थी. कोरोना की वजह से इसे आगे बढ़ा दिया गया था और 29 जुलाई से 16 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजन की बात तय हुयी. हालांकि हालात न बदलने से परीक्षा फिर टाल दी गयी है.

Abhishek Lohia
  • Jul 4 2020 11:18PM
ICAI Cancelled CA May Exam 2020: आईसीएआई ने सीए के लिए होने वाली इस साल की परीक्षा जो मई माह में आयोजित होनी थी, कैंसिल कर दी है. अब सीए की मई की ये कैंसिल परीक्षा सीधे नवंबर वाली परीक्षा के साथ ही होगी. दोनों परीक्षाओं को मर्ज़ कर दिया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि आईसीएआई हर साल सीए में एडमीशन के लिए वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित कराता है. एक बार मई के महीने में और एक बार नवंबर में एग्जाम होते हैं.

इस बार की सीए मई परीक्षा कोरोना की वजह से टलते-टलते जुलाई तक पहुंच गयी थी. अंततः सीए मई की परीक्षा जुलाई में आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना की स्थिति में कोई सुधार न देखते हुए कैंडिडेट्स परीक्षा देने के इच्छुक नहीं थे. कई तरफ से इसका विरोध हो रहा था. आईसीएआई ने मई परीक्षा के लिए ऑप्ट-आउट ऑप्शन भी कैंडिडेट्स को दिया पर कुछ लोग इसका भी विरोध कर रहे थे. उनका कहना था कि ये विकल्प भेदभाव करने वाला है क्योंकि जो स्टूडेंट परीक्षा नहीं दे पाएंगे उनसे एक चांस छूट जाएगा. इसे लेकर कोर्ट में केस भी चल रहा था. लेकिन अब आईसीएआई के इस निर्णय के आ जाने के बाद से सभी तरह के कयास खत्म हो गए हैं क्योंकि मई में परीक्षा होगी ही नहीं.

आईसीएआई सीए मई परीक्षा की वास्तविक आयोजन तिथि 3 मई 2020 थी. कोरोना की वजह से इसे आगे बढ़ा दिया गया था और 29 जुलाई से 16 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजन की बात तय हुयी. हालांकि हालात न बदलने से परीक्षा फिर टाल दी गयी है.

इस संबंध में ऑफिशियल नोटिस आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है. जो स्टूडेंट्स मई महीने में आवेदन कर चुके थे उनकी यही फीस कैरी फॉरवर्ड होगी लेकिन उन्हें एप्लिकेशन फिर से भरना होगा.

इस नये एप्लिकेशन में वे सेंटर आदि अपनी सुविधा के अनुसार चेंज कर सकते हैं. कुल मिलाकर फीस के कॉलम को छोड़कर यह एप्लिकेशन एकदम नया है, जिसे आप अपनी जरूरत के अनुसार बदलाव करते हुए भर सकते हैं. हालांकि नोटिस में यह भी कहा गया है कि नवंबर में परीक्षा कराने के पहले दोबारा स्थिति की समीक्षा की जाएगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार