सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana: जानिए कैसे खोलें जनधन खाता और क्या हैं फायदे

इस योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है. जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं.

Abhishek Lohia
  • Jun 23 2020 9:54PM

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरूआत की थी. इस योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है. जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं. जन धन खाता योजना के तहत अबतक देशभर में 38 करोड़ से ज्यादा खाते खुल चुके हैं. सरकार आगे भी इस खाते के जरिए गरीबो की मदद कर सकती है. जनधन खाता के कई फायदे भी हैं और इसे खुलवाना भी आसान है.

जनधन खाता के फायदे
1- 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर आपको मिलेगा.
2- जनधन खाता है तो आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अपने खाते से अतिरिक्त 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं.
3- डिपॉजिट पर आपको ब्याज मिलेगा.
4- खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाएगी.
5- 30,000 रुपये तक का लाइफ कवर, जो खाता धारक की मृत्यु के बाद कुछ शर्तें पूरी करने पर मिलता है.
6- रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा दी जाती है जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकता है और खरीददारी भी कर सकते हैं.
7- जनधन के बाद आपका पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खुल सकता है.
8- जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है.
9- देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा आपको मिलती है.
10- सरकारी योजनाओं का पैसा सीधा खाते में आता है.

कैसे खुलवाएं जनधन खाता ?

 अगर आप नया जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक में एक फॉर्म भरना होगा. उसमें अपनी पर्सनल जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और सालाना आय, आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड भरनी होगी.

अगर आपका कोई पुराना बैंक खाता है तो आप उसे भी बड़ी आसानी से जनधन खाते में बदलवा सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाकर रुपे कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और एक फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

खाता खुलवाने के लिए जरूरी
अगर आप जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, गजेटेड आफिसर द्वारा जारी लेटर जिसपर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो इनमें के किसी एक डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार