सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण(PMAY-G) में कैसे चेक करें अपना नाम?

पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है.

Abhishek Lohia
  • Jul 20 2020 4:46PM

अगर आप भी अपना घर बनाना चाहते हैं और जरूरी पैसे की दिक्कत से जूझ रहे हैं तो आप पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए मिलने वाली मदद ले सकते हैं. क्या आपने घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) में होम लोन के लिए आवेदन किया है? अगर हां तो हम आपको बता रहे हैं कि पीएमएवाई ग्रामीण के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम पता करने की प्रक्रिया क्या है. पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है.

 प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत होम लोन पाने वाले लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक करने का यह है तरीका:

1) सबसे पहले आप पीएमएवाई की वेबसाइट पर जायें. आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं: https://pmaymis.gov.in/

2) इसके बाद ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें. यहां आपको नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिख जायेगा.

  1. 3) आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं: https://pmaymis.gov.in/

PMM


इसके बाद ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें. यहां आपको नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिख जायेगा. इस पर क्लिक करें. इसके बाद यह पेज खुलेगा. इसमें अपना नाम लिखें. इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी. आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के लाभ?

 पीएमएवाई-जी(PMAY-G) में आप छह लाख रुपये का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं. अगर आपको घर बनाने के लिए इससे ज्यादा रकम चाहिए तो आपको उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन लेना होगा. अब जब ऑनलाइन वेबसाइट पर कई कैलकुलेटर मौजूद हैं, आप भी अपने होम लोन की रकम और ब्याज दर के हिसाब से मासिक किस्त की गणना कर सकते हैं.


NHB

अगर आप सब्सिडी रकम कैलकुलेटर पेज पर जाना चाहते हैं तो आप सीधे इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं: 

https://nhb.org.in/government-scheme/pradhan-mantri-awas-yojana-credit-linked-subsidy-scheme/ews-lig-new-loan-sanctioned-on-or-after-01-01-2017/

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार