सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PMGKY Online Apply: मुफ्त अनाज योजना में कैसे करें आवेदन, जानिए योग्यता, दस्तावेज

सरकार की इस स्कीम का अगर आप भी फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना होगा. पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए एक फॉर्म भरना जरूरी है.

Sudarshan News
  • Jun 7 2021 10:41PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ऐलान किया है कि दीपावली तक देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज (Free Ration) मिलेगा. इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत मुफ्त राशन बांटने की योजना दीपावली तक बढ़ा दी गई है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो अब केंद्र नवंबर 2020 तक गरीबों को मुफ्त अनाज मुहैया कराएगा. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल कोरोना संकट के दौरान गरीब कल्याण अन्‍न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को 8 महीने तक मुफ्त राशन उपलब्‍ध कराया गया. फिर योजना का मई-जून 2021 तक विस्तार किया गया. अब पीएम गरीब कल्‍याण योजना को दीपावाली तक बढ़ाने का फैसला किया गया है.

पीएमजीकेवाई के लिए ऐसे करें आवेदन

सरकार की इस स्कीम का अगर आप भी फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना होगा. पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए एक फॉर्म भरना जरूरी है. इस फॉर्म के जरिये सरकार को यह पता चलता है कि आपके पास कितनी संपत्ति है. इसके बाद अगर आप गांव में रहते हैं तो आपको ग्राम पंचायत में जाकर अपना नाम रजिस्टर कराना होगा. अगर आप शहर में रहते हैं तो आपको नगर पालिका में जाकर संपर्क करना होगा. इस योजना में गरीब तबके के लोग बिना राशन कार्ड के भी मुफ्त अनाज ले सकते हैं.

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना में एक परिवार को 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चना देने का प्रावधान है. यह मुफ्त 5 किलो अनाज राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त है. योजना के तहत अनाज लेने के लिए आपको राशन कार्ड की जरूरत नहीं है. इसके तहत केवल आधार कार्ड से ही जरूरतमंदों को राशन मिल जाता है. हालांकि, फायदा लेने के लिए आपको अपने आधार कार्ड के जरिये इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होता है. रजिस्ट्रेशन कराने पर आपको एक स्लिप दी जाती है. इस स्लिप को दिखाकर आप मुफ्त अनाज ले सकते हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार