सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

रोहतक में आज 2.8 रिक्‍टर स्‍केल तीव्रता के भूकंप के झटके

भूकंप की रिक्‍टर 2.8 स्केल पर तीव्रता मापी गई। बीते वीरवार को भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। बृहस्पतिवार की सुबह 2.1 रिक्टर स्केल पर भूकंप मापा गया था।

Abhishek Lohia
  • Jun 24 2020 10:23PM
रोहतक में बार बार भूकंप के झटके लग रहे हैं। एक सप्‍ताह में ही तीसरी बार भूकंप के झटके लगे हैं। बुधवार को फिर से भूकंप महसूस हुआ। भूकंप की रिक्‍टर 2.8 स्केल पर तीव्रता मापी गई। बीते वीरवार को भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। बृहस्पतिवार की सुबह 2.1 रिक्टर स्केल पर भूकंप मापा गया था। इसके बाद शुक्रवार की सुबह पांच बजकर 37 मिनट पर 2.30 रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके लगे। रोहतक सक ईस्ट-साउथ-ईस्ट दिशा में करीब 15 किमी दूरी पर भूकंप मापा गया।

जिला राजस्व विभाग के डिजास्टर मैनेजमेंट के रोहतक-झज्जर के डिस्ट्रिक प्रोजेक्ट ऑफिसर सौरभ धीमान ने बताया है कि वीरवार के बाद शुक्रवार को भी बेहद हलके भूकंप के झटके महसूस किए गए। इन्होंने बताया है कि भूकंप के यूं तो तमाम कारण होते हैं। भू-विज्ञानियों का अध्ययन चल रहा है। इनमें से एक कारण यह भी बताया है कि महेंद्रगढ़-देहरादून फॉल्ट लाइन के अंदर माना जा रहा है कि हलकी दरारें हैं। लेकिन इनकी गहराई और सही स्थान को लेकर दरारें आने की सही वजह को लेकर लगातार अध्ययन किया जा रहा है।

भूकंप के झटके आने के बाद कई दिनों तक लगातार जमीन के अंदर हलचल देखने को मिली है। रोहतक में आ चुके अध्ययनों के आधार पर बताया गया है कि कई दिनों तक जमीन के अंदर हलचल या फिर भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे हैं। अध्ययन के मुताबिक, 16 नवंबर 1995 में दो बार भूकंप के झटके लगे। 2005 में चार अप्रैल और दो मई को भूकंप के झटके लगे थे। 2003 एवं 2012 में तीन और 2013 में दो बार भूकंप आ चुका है।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार