सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर जानें

पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर ये नंबर 155261/1800115526 (टोल फ्री), 011-23381092 जारी किए गए हैं. इन नंबरों पर कॉल करके आप अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जान सकते हैं .

Abhishek Lohia
  • Oct 10 2020 11:17PM
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है. यह राशि किसानों के बैंक खातों में 2000-2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में भेजी जाती है. अगर आप किसान हैं और आपने इस योजना में पंजीकरण करा रखा है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. सरकार अब तक पीएम किसान की 6 किस्त भेज चुकी है. अगर आपके खाते में पीएम किसान की किस्त नहीं आई है तो आप इन हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं.

आप कई हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं. आपके आवेदन में किसी चूक के चलते ऐसा हुआ है या फिर पैसा किसी और वजह से अटका है, ऐसे तमाम सवालों के जवाब आपको इन हेल्पलाइन नंबर्स पर मिल जाएंगे.

पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर ये नंबर 155261/1800115526 (टोल फ्री), 011-23381092 जारी किए गए हैं. इन नंबरों पर कॉल करके आप अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जान सकते हैं . अब तक किसानों को किस्त न आने पर कॉमन सर्विस सेंटर जाना होता था. इससे उनके समय की बर्बादी होती थी. ऐसे में सरकार ने इन हेल्पलाइन नंबरों को जारी किया है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप खुद घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. आप पीएम किसान योजना में pmkisan.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

सरकार अगस्त महीने में छठी किस्त जारी कर चुकी है और अब किसानों को इसकी सातवीं किस्त का इंतजार है. छठी किस्त के तहत 17,100 करोड़ रुपये जारी किए गए थे.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार