सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Pollution : प्रदूषण को लेकर अब हरियाणा सरकार ने लागू किया 'ऑड-ईवन', इन जिलों में रहेगी सख्ती

एनसीआर क्षेत्र में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच हरियाणा सरकार ने चार जिलों में ऑड-ईवन नियम लागू करने का फैसला किया है। अगले सप्ताह से जिन जिलों में ऑड-ईवन नियम लागू किया जाएगा वह गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत है।

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 17 2021 2:52PM

लगातार लोगो का दम घोटती Delhi NCR की हवाओ से बचाव के लिए सरकार कुछ न कुछ काम कर ही रही है। एक तरफ जहाँ दिल्ली सरकार (Delhi Government ) पूरे दिल्ली (Delhi) में लॉकडाउन लगाने के पक्ष में है, वहीं सुप्रीम कोर्ट भी सरकार से तलब कर रही है। 

इसी बीच हरियाणा में बढ़ते प्रदूषण पर हरियाणा सरकार(Haryana Government) ने ऑड-ईवन(Odd-Even) लागू करने की बात कही है। लेकिन अभी सरकार ने दिल्ली की सीमा के पास वाले जिलों यानी कि गुरुग्राम, झज्जर, फरीदाबाद और सोनीपत में ये नियम लागू करने पर मुहर लगाई है।  

इसके अलावा हरियाणा सरकार ने भी अपने 14 जिलों में वर्क फ्रॉम होम(Work From Home) को 22 नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है। वर्क फ्रॉम होम में विस्तार सरकारी और निजी दोनों कार्यालयों पर लागू होता है।इन 14 जिलों में भिवानी, चरखी, फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, जींद, करनाल, नूंह, महेंद्रगढ़, सोनीपत, रोहतक, रेवाड़ी और पलवल शामिल हैं।

दिल्ली-एनसीआर(Delhi NCR) क्षेत्र में वायु प्रदूषण कई कारणों से गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। इस हफ्ते, सुप्रीम कोर्ट ने इस क्षेत्र में जहरीली हवा की गुणवत्ता का संज्ञान लिया और केंद्र और दिल्ली, पंजाब और हरियाणा की सरकारों को प्रदूषण को रोकने के लिए तत्काल उपाय करने का निर्देश दिया।

CAQM ने दिए कई सुझाव 

इस बीच, प्रदूषण रोधी निकाय, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अन्य उपायों के साथ-साथ निर्माण कार्य पर प्रतिबंध लगाने, स्कूलों को बंद करने का सुझाव दिया है।

CAQM  ने दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार को तत्काल प्रभाव से उपायों को 'सख्त बल' सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था। प्रदूषण विरोधी निकाय ने लोगों से 21 नवंबर तक वर्क फ्रॉम होम और 50% कर्मचारियों को कार्यालयों से काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा, जो फिर से बदलाव के अधीन है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार