सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

देश के भीतर बस सेवाएं शुरू करने वाला पहला राज्य बना हरियाणा

शुरूआत में हरियाणा राज्य सरकार ने बस सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए 29 मार्गों को नामित किया था, लेकिन 9 को बुकिंग के अभाव में निलंबित कर दिया गया था.

Abhishek Lohia
  • May 16 2020 4:21PM

हरियाणा (Haryana Bus Services) राज्य दिल्ली (Delhi) के लिए मिसाल बन रहा है. अपने पड़ोसी दिल्ली को सिखा रहा है कि कैसे राजधानी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बस सेवा शुरू की जा सकती है. हरियाणा ने अपने लोगों की सहूलियत के लिए अंदरूनी जिलों के लिए बस सेवा शुरू कर दी है. राज्य में बस सेवाएं 23 मार्च को राज्य द्वारा तालाबंदी की घोषणा के बाद बंद कर दी गई थीं. यह इसलिए भी किया गया है क्योंकि राज्य के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों की आवाजाही को आसान किया जा सके. इसके साथ ही हरियाणा राज्य के भीतर पहली बार सार्वजनिक परिवहन बन गया है.

राज्य के डीजीपी मनोज यादव ने बताया, "हम बहुत से लोगों को दूसरे राज्यों में भेज रहे थे, तब हमें महसूस हुआ कि हमारे कई लोग विभिन्न जिलों में फंसे हुए हैं. उनके अनुसार यह पॉइंट टू पॉइंट सर्विस थी और बुकिंग ऑनलाइन हो गई थी. पिछले एक हफ्ते में हम एक लाख से अधिक प्रवासी कामगारों को उनके राज्यों में वापस भेजने में कामयाब रहे हैं.''

शुरूआत में हरियाणा राज्य सरकार ने बस सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए 29 मार्गों को नामित किया था, लेकिन 9 को बुकिंग के अभाव में निलंबित कर दिया गया था. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने 23 मार्च को तालाबंदी की घोषणा के बाद से बस सेवाएं बंद कर दी थीं. 1 दिन में, आठ डिपो की बसें 196 यात्रियों के साथ कई मार्गों पर संचालित होती हैं और रोडवेज को कुल 42,580 रुपये का राजस्व देती हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं, "केवल गैर-वातानुकूलित बसें चल रही हैं और 52 की क्षमता में सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए हम केवल 30 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दे रहे हैं." राज्य में 15 मई से बस सेवाएं शुरू हुईं. राज्य ने अपने कई उद्योगों को इसका उत्पादन शुरू करने की अनुमति भी दे दी है. हरियाणा में 35,000 से अधिक उद्योग स्थित हैं और पहले से ही कई कार्यात्मक हैं.

दिल्ली ने केंद्र को दिए अपने सुझावों में 17 मई तक लोगों के आवागमन की सुविधा के लिए स्थानीय परिवहन शुरू करने की अनुमति भी मांगी है.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार