सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भारत में आतंकवाद को जिंदा करने के सपने संजो रहा ​हरविंदर सिंह रिंदा… जानें आखिर कैसे पहुंचा पाकिस्तान और क्या है इसकी पूरी कहानी

बीते दिनों जो भी हाल ही में आतंकी घटनाएं हुईं है उनमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रिंदा का ही हाथ रहा है। वहीं गैंगस्टर दिलप्रीत सिंह बावा हो या जयपाल भुल्लर, सबके कनेक्शन रिंदा के साथ रहे हैं।

Geeta
  • May 6 2022 12:27PM

हरविंदर सिंह रिंदा एक ऐसा नाम  जो भारत में आतंकवाद को जिंदा करने के सपने देख रहा है. जो कि पाकिस्तान में बब्बर खालसा के चीफ वधावा सिंह का दाहिना हाथ बनकर भारत में आतंकवाद फैलाना चाहता है। यह नाम बीते कुछ दिनों से काफी सुर्खियां बटोर रहा है. शायद आप भी आखिर इसके बारे में जानने में इच्छुक होंगे. चलिए हम आपको बताते हैं इसके भारत में आतंकवाद फैलाने के सपने के पीछे की पूरी कहानी.

रिंदा एक गैंगस्टर रहा है. उसका पंजाब में जबरदस्त नेटवर्क है। बीते दिनों जो भी हाल ही में आतंकी घटनाएं हुईं है उनमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रिंदा का ही हाथ रहा है। वहीं गैंगस्टर दिलप्रीत सिंह बावा हो या जयपाल भुल्लर, सबके कनेक्शन रिंदा के साथ रहे हैं।

बता दें कि रिंदा ड्रोन के जरिये हथियारों की खेप पंजाब में पहुंचाने लगा है। अगर उसके काले कारनामों की बात की जाए तो रिंदा ने ही न सिर्फ सेक्टर-38 में सरपंच की हत्या की थी, बल्कि पीयू में गोली भी चलाई थी। यही नहीं रिंदा ने यूटी पुलिस के एक इंस्पेक्टर की हत्या करने की योजना बना रखी थी।

रिंदा शुरुआत से ही आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहा हरविंदर कभी छात्र नेता रहा था, लेकिन धीरे-धीरे उसने अपने नाम को कुख्यात कर दिया। इसके अलावा कई हत्याओं के केस उस पर पंजाब और महाराष्ट्र में दर्ज हैं।

पंजाब में एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया तो पकड़े गए आरोपियों में से एक ने कबूल किया था कि उसने हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा के निर्देश पर अन्य साथी की मदद से नवांशहर सीआईए कार्यालय पर हथगोला फेंका था। खुफिया एजेंसियों को मिली ताजा जानकारी के मुताबिक रिंदा अब पंजाब का एक गैंगस्टर नहीं रहा, बल्कि पाकिस्तान में बब्बर खालसा के चीफ वधावा सिंह का दाहिना हाथ बन चुका है और उसको आईएसआई के साथ मिला दिया है।

हरविंदर सिंह पंजाब के तरनतारन का रहने वाला है। लेकिन 11 साल की उम्र में वह परिवार के साथ महाराष्ट्र के नांदेड़ साहिब चला गया था। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार रिंदा ने 18 साल की उम्र में पारिवारिक विवाद में तरनतारन में अपने एक रिश्तेदार की हत्या कर दी थी। फिर हरविंदर सिंह ने नांदेड़ में जबरन वसूली शुरू कर दी और दो लोगों की हत्या कर दी। यहां उस पर 2016 में दो मामले दर्ज थे और दोनों में उसे भगोड़ा घोषित किया गया था।

उसने पीयू का छात्र रहते हुए तत्कालीन एसएचओ को जान से मारने की धमकी भी दी थी। 2017 में पंजाब पुलिस के हाथ इनपुट लगा था कि रिंदा बंगलूरू में है। वह अपनी पत्नी के साथ एक होटल में ठहरा हुआ है। पंजाब पुलिस ने इनपुट के आधार पर बेंगलुरू के एक होटल पर रेड की। लेकिन रिंदा होटल के कमरे की खिड़की से निकलकर भाग गया। पुलिस ने रिंदा की पत्नी को गिरफ्तार कर लिया था।

हरविंदर सिंह रिंदा, जिसने पंजाबी गायक परमीश वर्मा पर मोहाली के पास हमला करवाया था। यह हमला दिलप्रीत सिंह बाबा ने अप्रैल 2018 किया था। दिलप्रीत सिंह बाबा इस मामले के बाद चंडीगढ़ से पकड़ा गया था। वहीं जब रिंदा की शोहरत व खौफ बढ़ा तो आतंकवादियों ने उसको दोनों हाथों से लपकने में देर नहीं की।

रिंदा से जेल में बंद एक पूर्व आतंकी ने संपर्क किया और पाकिस्तान में रहने वाले बब्बर खालसा के चीफ वधावा सिंह बब्बर से बात करवाई। बाद में उसे पाकिस्तान में बैठे बब्बर खालसा के चीफ वधावा सिंह का फोन नंबर भी दिया। इसके बाद रिंदा ने वधावा सिंह बब्बर से अपना गहरा रिश्ता बना लिया। रिंदा ने वधावा सिंह बब्बर से हथियार मांगे, जिस पर उसने रिंदा को हथियार और पैसा पहुंचाने का वादा किया। वधावा सिंह रिंदा की दिलेरी व निडरता का कायल हो गया।

केंद्रीय अधिकारियों के मुताबिक रिंदा का संपर्क पंजाब के नामी गैंगस्टरों से है। जयपाल भुल्लर जिसे पश्चिम बंगाल में पंजाब पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया था, उसका गहरा नाता रिंदा से था। भुल्लर के मोबाइल में रिंदा संधू नाम से नंबर फीड था, जिसे चेक किया तो पता चला कि यह पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी रिंदा का नंबर है।

वहीं केंद्रीय खुफिया एजेंसी के सूत्र बताते हैं कि रिंदा कनाडा निकलना चाहता था और इसके लिए वधावा सिंह उसका सारा इंतजाम करवा रहा था। उसके लिए नकली पासपोर्ट व वीजा तक का प्रबंध वधावा सिंह ने करने का वादा किया था, लेकिन इसका प्लान लीक हो गया और एजेंसियां सतर्क हो गईं।

जिसके बाद रिंदा कनाडा नहीं गया, बल्कि वधावा सिंह के हत्थे चढ़कर पाकिस्तान निकल गया। एजेंसियां इस बात से हैरत में हैं कि रिंदा पाकिस्तान पहुंच कैसे गया? इसे लेकर उच्च स्तरीय जांच शुरू हो चुकी है। वहीं आशंका जताई जा रही है कि बुड़ैल मॉडल जेल की बाउंड्री वॉल के पास बैग में मिले टिफिन बम (आरडीएक्स) और डेटोनेटर भी रिंदा की ही साजिश है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार