सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

बचे हुए लोगो के लिए, अब वैक्सीन की होंगी 'हर घर दस्तक', नवंबर में शुरू होगी योजना

कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में पिछड़े जिलों के लिए केंद्र सरकार ने अगले माह एक कैंपेन हर घर दस्तक को शुरू करने का फैसला लिया है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि लोगों को घातक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन के प्रति जागरुक किया जाएगा।

Kartikey Hastinapuri
  • Oct 28 2021 8:13AM

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को कहा कि सरकार कोरोना संक्रमण बीमारी के खिलाफ अगले महीने से नई मुहिम की शुरुआत करने जा रही है। 'हर घर दस्तक' मुहिम के तहत स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को टीका लगाएंगे। इस दौरान दूसरे डोज से वंचित लोगों के साथ ही अब तक एक भी डोज नहीं लगवाने वालों को भी टीका दिया जाएगा

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक राष्ट्रीय समीक्षा बैठक के दौरान मांडविया ने कहा कोई भी जिला ऐसा नहीं रहना चाहिए जहां पूर्ण टीकाकरण नहीं हो. उन्होंने कहा, ”हर घर दस्तक अभियान जल्द ही खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में लोगों को पूर्ण टीकाकरण के लिए उत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए शुरू होगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 2 नवंबर से हो अभियान की शुरुआत

स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि ऐसे लगभग 48 जिलों की पहचान की गई है जहां पात्र लाभार्थियों में से 50 फीसदी से भी कम लोगों ने पहली खुराक ली है। विभिन्न राज्यों व केंद्रशासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'ऐसा कोई जिला न बचे जहां पूर्ण कोरोना टीकाकरण न हुआ हो।'

उन्होंने कहा, 'लोगों को कोराना टीकाकरण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए जल्द ही हर जिले में हर घर दस्तक अभियान शुरू किया जाएगा। नवंबर 2021 के अंत तक सभी योग्य लोगों को कोराना वैक्सीन की पहली खुराक मिल जानी चाहिए।' मांडविया ने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह दी कि 2 नवंबर को धन्वंतरी जयंती के मौके पर इस कैंपेन को शुरू करें।

त्योहारी सीजन पर केस न बढ़े 

बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि त्यौहार के सीजन में कोविड के केस न बढ़ें,  इसकी तैयारी पर भी चर्चा हुई.  राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में कोरोना महामारी के बाद पहली बार राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की फिजिकल बैठक हुई. बैठक में 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री शामिल हुए, इसमें उत्तराखंड ,अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, छत्तीसगढ़, बिहार, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और असम शामिल हैं.बाकी के राज्यों ने अपने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बैठक में शामिल होने के लिए भेजा.

देश की 76 फीसद व्यस्क आबादी ले चुकी है कम से कम एक खुराक

भारत की 76 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है। नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अपने यहां सभी पात्र लोगों को पहली डोड दी है।

लक्षद्वीप, सिक्किम, गोवा, लद्दाख, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, दमन और दीव, अरुणाचल प्रदेश, और जम्मू व कश्मीर ऐसे राज्य हैं जहां शत प्रतिशत वयस्क आबादी को टीका लग चुका है।स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि देश के लगभग 94 करोड़ वयस्कों में से 32 प्रतिशत से अधिक वयस्कों को दोनों खुराक दी गई हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार