सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Big Breaking: अगले 2 सालों में सोना 68000 के पार जाने का अनुमान

टरनेशनल मॉनेटरी फंड ने दो महीने पहले दुनियाभर में भयानक मंदी और धीमी रिकवरी का अनुमान लगाया था. IMF ने भारतीय इकनॉमी का भी ग्रोथ अनुमान घटाकर -4.5 कर दिया था.

Abhishek Lohia
  • Jun 25 2020 6:22PM
कोरोना वायरस संकट में इकनॉमी की हालत अस्थिर है. अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि आगे क्या हालात होंगे. ऐसे वक्त में एक ऐसा निवेश है जिसमें वैल्यू लगातार बढ़ रही है. वो निवेश है गोल्ड. गोल्ड की घरेलू कीमतें रिकॉर्ड स्तरों पर चल रही हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आगे आने वाले दिनों में भी गोल्ड में तेजी बनी रहने की संभावना है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अगस्त गोल्ड फ्यूचर 48,589 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड हाई पर कारोबार कर रहा है. एंजेल ब्रोकिंग के अनुज गुप्ता का कहना है कि 'गोल्ड में आने वाले दिनों में अच्छी तेजी दिख सकती है. ट्रेंड पॉजिटिव बना हुआ है. दुनियाभर में जियोपॉलिटिकल टेंशन बना हुआ है जिससे गोल्ड की अभी और ऊपर जाने की उम्मीद है.'

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड ने दो महीने पहले दुनियाभर में भयानक मंदी और धीमी रिकवरी का अनुमान लगाया था. IMF ने भारतीय इकनॉमी का भी ग्रोथ अनुमान घटाकर -4.5 कर दिया था.

मोतीलाल ओसवाल कमोडिटी एक्सपर्ट किशोर नारणे ने बिजनेस अखबार इकनॉमिक टाइम्स को बताया है कि अगले 18-24 महीने में गोल्ड की कीमतें 65-68,000 को पार कर सकती हैं. लेकिन उनका मानना है कि ये रुपया बनाम डॉलर पर भी निर्भर करेगा.

गोल्ड को सुरक्षित निवेश के रूप में देखा जाता है जब भी शेयर बाजार या दूसरे निवेश में मंदी आती है तो गोल्ड में तेजी देखने को मिलती है. निवेशक अपना निवेश डर के कारण सोने में लगाना शुरू करते हैं और अचानक सोने की मांग बढ़ने लगती है. मांग बढ़ने से सोने की कीमत बढ़ने लगती है. दुनियाभर में अभी कोरोना वायरस को लेकर अस्थिरता बनी हुई है. कोरोना वायरस की दूसरी वेव आने की बातें हो रही हैं. भारत में भी लगातार केस बढ़ते चले जा रहे हैं. देश के दो सबसे बड़े शहर दिल्ली और मुंबई कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हैं. ऐसे में अगर इकनॉमी पर कोई संकट आता दिखता है तो निवेशक फिर से गोल्ड की तरफ ही भागेंगे.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार