सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

विजाग में गैस लीक की दुर्घटना, सुरक्षा मानकों के उल्लंघन के लिए कार्रवाई की मांग

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में केमिकल प्लांट में गैस लीक की दुर्घटना के बाद अब इस मामले में सुरक्षा मानकों को लेकर जांच किए जाने की मांग की जा रही है.

Abhishek Lohia
  • May 7 2020 5:41PM

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में केमिकल प्लांट में गैस लीक की दुर्घटना के बाद अब इस मामले में सुरक्षा मानकों को लेकर जांच किए जाने की मांग की जा रही है. साथ ही इस बात पर भी सवाल उठ रहे हैं कि क्या इस केमिकल यूनिट को दोबारा शुरू किए जाने से पहले एहतियात बरती गई थी. गैस लीक की इस दुर्घटना में 10 लोगों की जान जा चुकी है और करीब एक हजार से ज्यादा लोग इससे बीमार पड़ चुके हैं. इस केमिकल दुर्घटना के चलते 200 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आंध्र प्रदेश सरकार के उद्योग मंत्री एमजी रेड्डी ने कहा कि एलजी पॉलीमर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंधन को बताना होगा कि यह गैस लीक की दुर्घटना कैसे हुई और किस तरह के मानकों का पालन किया गया था. जिन लोगों ने मानकों का उल्लंघन किया है उनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज किया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी.

एमजी रेड्डी ने कहा ,'जो लोग एलजी पॉलीमर इंडिया का प्रबंधन कर रहे हैं वह गैस लीकेज दुर्घटना के लिए जिम्मेदार हैं. उनको सामने आना होगा और बताना होगा कि किस तरह के मानकों का पालन किया गया था. दोषियों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज किया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी.' उन्होंने कहा, ' हमने अपने दिशानिर्देशों में साफ किया है कि कंपनियों को यूनिट को शुरू करते हुए विशेषज्ञों से काम लेना चाहिए. इसके साथ ही कई कंपनियों ने इस नियमों का पालन किया है.'

बता दें कि जहरीली गैस एलजी पॉलीमर  प्लांट से निकली है जो पिछले 40 दिनों से बंद था. बिना सावधानी बरते इस प्लांट को दोबार शुरू किया गया था. रात 2:30 बजे के आसपास प्लांट के आसपास रहने वाले लोगों ने गैस को महसूस किया और आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की.

पुलिस के मुताबिक यह गैस दो 5,000 टन के टैंकों से निकली. लॉकडाउन के बाद प्लांट दोबारा शुरू किए जाने के दौरान टैंकों में केमिकल रिएक्शन हुआ और हीट निकली. जिसके गैस लीक की दुर्घटना हुई. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार