सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

फ्रांस: राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार ले पेन का वादा- सार्वजनिक जगहों पर हिजाब पहनने पर मुसलमानों को देना होगा जुर्माना

​ले पेन ने कहा कि उनके कानूनों को भेदभावपूर्ण और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का उल्लंघन बताकर संवैधानिक चुनौती दी जा सकती है. इस तरह की चुनौतियों से बचने के लिए वो जनमत संग्रह का रास्ता अपनाएंगी. गौरतलब है कि फ्रांस में इससे पहले स्कूलों में धार्मिक प्रतीकों पर प्रतिबंध लगा दिया है. सार्वजनिक स्थानों पर पूरा चेहरा ढकने की भी मनाही है.

Geeta
  • Apr 8 2022 12:16PM

भारत में इन दिनों हिजाब का मामला सुर्खियों में है. जहां भारत की मुस्लिम महिलाएं हिजाब पहनने के समर्थन में है वहीं देश के बाहर जो मुस्लिम महिलाएं हैं वे हिजाब से मुक्ति पाना चाहती है. देश में कहीं न कहीं हिजाब विवाद एक राजनीतिक मुद्दा भी बनकर सामने आया. कांग्रेस समेत कई पार्टीयों ने चुनाव जीतने के लिए इस मुद्दे को भड़काने की पूरी कोशिश की लेकिन कामयाब नही हो पाई. जहां साफ देखा जा सकता है कि विपक्ष चुनाव जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है.

वहीं फ्रांस में भी राष्ट्रपति चुनाव होने को है जिसमें उम्मीदवार कई तरह के चुनावी वादे कर रहे हैं. इसी कड़ी में हिजाब को लेकर अब फ्रांस में दक्षिणपंथी विचारधारा रखने वाली राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मरीन ले पेन ने गुरुवार को घोषणा की कि अगर वो राष्ट्रपति चुनकर आती हैं तो सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने वालों को जुर्माना देना पड़ेगा. ले पेन ने कहा कि जिस तरह गाड़ियों में सीटबेल्ट पहनने को अनिवार्य बनाया गया हैउसी तरह ये फैसला भी लागू किया जाएगा कि मुसलमान सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब न पहनें.

उन्होंने कहा,'जिस तरह सीटबेल्ट नहीं पहनने पर जुर्माना देना पड़ता है,लोगों को ठीक उसी तरह हिजाब पहनने पर जुर्माना देना होगा. मुझे लगता है कि पुलिस इसको लागू करने में सक्षम होगी.'बता दें कि फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान होने हैं. इससे पहले उम्मीदवारों के बीच मतदाताओं को लुभाने की होड़ सी लग गई है. 24 अप्रैल को दूसरे दौर का मतदान होना है. वहीं दावों के अनुसार इस दौर में मैक्रों को 54% वोट मिलते दिख रहे हैं ,वहीं ले पेन को 46%.

ले पेन ने कहा कि जिस तरह गाड़ियों में सीटबेल्ट पहनने को अनिवार्य बनाया गया हैउसी तरह ये फैसला भी लागू किया जाएगा कि मुसलमान सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब न पहनें. उन्होंने कहा,'जिस तरह सीटबेल्ट नहीं पहनने पर जुर्माना देना पड़ता हैलोगों को ठीक उसी तरह हिजाब पहनने पर जुर्माना देना होगा. मुझे लगता है कि पुलिस इसको लागू करने में सक्षम होगी.'

 ले पेन ने कहा कि उनके कानूनों को भेदभावपूर्ण और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का उल्लंघन बताकर संवैधानिक चुनौती दी जा सकती है. इस तरह की चुनौतियों से बचने के लिए वो जनमत संग्रह का रास्ता अपनाएंगी. गौरतलब है कि फ्रांस में इससे पहले स्कूलों में धार्मिक प्रतीकों पर प्रतिबंध लगा दिया है. सार्वजनिक स्थानों पर पूरा चेहरा ढकने की भी मनाही है.

 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार