सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

6500 श्रमिकों की लाश पर हो रहा FIFA World Cup...मरने वाले श्रमिकों में ज्यादातर हिंदू

इस्लामिक देश कतर में कल यानी रविवार को फुटबॉल के महासमर फीफा विश्वकप शुरू हो गया है.

Sumant Kashyap
  • Nov 21 2022 3:35PM

इस्लामिक देश कतर में कल यानी रविवार को फुटबॉल के महासमर फीफा विश्वकप शुरू हो गया है. बता दें कि विश्वभर में फीफा विश्वकप को लेकर जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है. दरअसल, भारतीय समयानुसार रात साढ़े बजे से कतर और इक्वाडोर के बीच फीफा विश्व कप का पहला मैच खेला जा रहा है.

वहीं, तरफ विश्वकप की चकाचौंध की बात हो रही है. लेकिन इस फीफा विश्वकप का एक काला चेहरा भी है, जिसकी कोई बात नहीं कर रहा है. बता दें कि फुटबॉल का ये महासमर 6500 से ज्यादा श्रमिकों की लाश पर शुरू हो रहा है. दरअसल, ये श्रमिकों एशियाई देशों के हैं, जिसमें भारत भी शामिल है.

6 हजार से ज्यादा श्रमिकों की मौत हो चुकी है. 

जानकारी के लिए बता दें कि 2010 में जब से कतर को 2022 फीफा विश्वकप की मेजबानी मिली थी, तब से अब तक फीफा विश्वकप की परियोजनाओं पर 6 हजार से ज्यादा श्रमिकों की मौत हो चुकी है. वहीं, मरने वाले श्रमिकों में ज्यादातर श्रमिक हिंदू हैं. इसके अलावा 24,000 से अधिक श्रमिकों को मानवाधिकारों के हनन का सामना करना पड़ा है.

12 लोगों की मौत हर हफ्ते हुई है. 

वहीं, मरने वाले श्रमिकों में सबसे अधिक संख्या भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका से गए लोगों की है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दिसंबर 2010 में जब कतर को 22वें फीफा वर्ल्डकप के लिए चुना गया था तब से लेकर अब तक इन देशों के लगभग 12 लोगों की मौत हर हफ्ते हुई है. इन श्रमिकों की मौत फुटबाल वर्ल्डकप के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाते समय हुई है. 


 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार