सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM Awas Yojana में लोन और सब्सिडी संबन्धित जानकारी के लिए डाउनलोड करें ये एप !

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सीएलएसएस सहित सभी तरह की जानकारी उमंग ऐप (UMANG) के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। उमंग ऐप का पूरा नाम यूनीफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस ऐप है।

Abhishek Lohia
  • Jul 27 2020 1:09AM
अगर आप घर बनवाने का सोच रहे हैं और आपके पास पर्याप्त रकम नहीं है, तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेकर अपने घर का सपना पूरा कर सकते हैं। इस योजना में भारत सरकार होम लोन पर ढाई लाख रुपये तक की सब्सिडी दे रही है। इस योजना के तहत भारत सरकार लोगों को आर्थिक आधार पर सब्सिडी मुहैया कराती है। योजना के लिए आए आवेदनों में से सरकार सबसे पहले योग्य उम्मीदवारों का चयन करती है और उन्हें योजना का लाभ दिया जाता है।

भारत सरकार ने साल 2022 तक 26 राज्यों के 2,508 शहरों को इस योजना के अंतर्गत लाने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार अलग-अलग श्रेणियों में लोन प्रदान करती है। इनमें मध्यम आय वर्ग (MIG), कमजोर आय वर्ग (LIG) और आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EWS) शामिल है।

केंद्रीय कैबिनेट ने बीते बुधवार को ही प्रधानमंत्री आवास योजना की उपयोजना के रूप में अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम को मंजूरी दी है। इस स्कीम में शहरी प्रवासियों और गरीबों के लिए किराये के घर विकसित किये जाएंगे। इससे पहले सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) को 31 मार्च 2021 तक बढ़ाने की घोषणा की थी। 

आपको बता दें कि सीएलएसएस लोन पर सब्‍सिडी को कहा जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सीएलएसएस सहित सभी तरह की जानकारी उमंग ऐप (UMANG) के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। उमंग ऐप का पूरा नाम यूनीफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस ऐप है। इस ऐप की सहायता से एक ही प्लैटफॉर्म पर कई सरकारी सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है।

अगर आप प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत लिए गए लोन पर सब्सिडी की राशि जानना चाहते हैं, तो उमंग ऐप पर जाकर 'सीएलएसएस सब्सिडी कैलकुलेटर' फीचर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा 'अबाउट पीएमजेएवाई' पर क्लिक करके प्रधान मंत्री आवास योजना के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 'सीएलएसएस ट्रैकर' के जरिए अपने सीएलएसएस आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं और 'पीएमजेएवाई (अर्बन)- प्रोग्रेस' पर क्लिक करके योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार