सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

DU Cut offs 2020: रामानुजन और अरबिंदो कॉलेज ने पहली कटऑफ सूची की जारी

रामानुजन कॉलेज और श्री अरबिंदो कॉलेज की पहली कटऑफ लिस्ट जारी हो गई है। इसके तहत रामानुजन कॉलेज ने बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र और बीए ऑनर्स सांख्यिकी पाठ्यक्रमों की कटऑफ 97 फीसदी तक गई।

Abhishek Lohia
  • Oct 11 2020 4:54PM

DU Cut offs 2020: देश भर के वे छात्र-छात्राएं, जो दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की राह देख रहे हैं, उनके लिए बड़ी खबर है। इसके मुताबिक रामानुजन कॉलेज और श्री अरबिंदो कॉलेज की पहली कटऑफ लिस्ट जारी हो गई है। इसके तहत रामानुजन कॉलेज ने बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र और बीए ऑनर्स सांख्यिकी पाठ्यक्रमों की कटऑफ 97 फीसदी तक गई। यह कटऑफ सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए जारी की गई हैं। इसके अलावा  श्री अरबिंदो कॉलेज की कटऑफ की बात करें तो यहां बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ लिस्ट सबसे हाई यानी कि 95 फीसदी तक रही है। 

 

उम्मीद जताई जा रही है कि डीयू आज यानी कि 10 अक्टूबर को अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली यूनिवर्सिटी आज डीयू के ऑफिशियल पोर्टल पर कटऑफ लिस्ट अपलोड कर सकता है। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि डीयू की कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स के लिए डीयू 2020 कट ऑफ लिस्ट ऑफिशियल पोर्टल पर चेक कर सकेंगे। डीयू के अधिकारियों के अनुसार 66,263 से अधिक सीटों पर दाखिले के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय पांच कटऑफ सूची और एक स्पेशल सूची जारी की जाएगी। डीयू कट ऑफ लिस्ट 2020 दिल्ली यूनिवर्सिटी के 64 कॉलेजों के लिए जारी की जाएगी। वहीं अगर साल 2019 में कटऑफ लिस्ट की बात करें तो इस साल डीयू ने की कट ऑफ सूची को आठ राउंड में जारी किया था, जबकि 2018 में, विश्वविद्यालय ने डीयू प्रवेश के लिए 11 डीयू कटऑफ सूची जारी की थी।

 

वहीं अगर डीयू कटऑफ की बात करें तो उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार इसमें और उछाल देखने को मिल सकता है। इसकी झलक हाल ही में सेंट स्टीफन कॉलेज की मेरिट से मिली है। दरअसल सितंबर में कॉलेज ने अपनी मेरिट जारी की थी। इसके तहत इकॉनमिक्स ऑनर्स की कटऑफ जनरल कैटेगिरी के कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए 99.25 फीसदी रही है, जबकि पिछले साल यह 98.75 फीसदी थी। इस तरह कटऑफ में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस कॉलेज की मेरिट सामने आने के बाद अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कटऑफ में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। वहीं इसके पीछे की वजह इस बार सीबीएर्स बोर्ड 12वीं में 95 फीसदी से अधिक मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बहुत ज्यादा है। इस साल 12वीं के बोर्ड में 95% और इससे ऊपर का स्कोर 38686 स्टूडेंट्स ने हासिल किया है, जबकि 2019 में यह संख्या 17693 थी। इसलिए इस बार डीयू की कटऑफ और ऊपर रह सकती है। वहीं यूनिवर्सिटी को सीबीएसई बोर्ड के छात्रों से अधिकतम 2,85,128 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार