सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

कोरोना के कहर के बीच इस दिन होगा भारत में घरेलू क्रिकेट सत्र का आगाज

बीसीसीआई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ 19 नवंबर की संभावित तारीख के साथ घरेलू सत्र शुरू करने की योजना बना रहा है लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग की विभिन्न टीमों से खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी आइसोलेशन के नियमों की वजह से शुरुआती दौर के कुछ मुकाबलों में शामिल नहीं हो पाएंगे।

Abhishek Lohia
  • Aug 10 2020 1:28AM
कोरोना वायरस के कहर भारत में थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में कोरोना प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड तोड़ इजाफा हो रहा है। प्रतिदिन 60 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं और देश में कुल मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 21 लाख के पार पहुंच गया है। ऐसे में बीसीसीआई को यूएई में आईपीएल 2020 के आयोजन का फैसला करना पड़ा है। घरेलू क्रिकेट सत्र के फिलहाल शुरू होने की संभावना नजर नहीं आ रही है बावजूद इसके बीसीसीआई 19 नवंबर से सत्र की शुरुआत करने पर नजरें गड़ाए हुए है।
 
मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ होगी शुरुआत
बीसीसीआई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ 19 नवंबर की संभावित तारीख के साथ घरेलू सत्र शुरू करने की योजना बना रहा है लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग की विभिन्न टीमों से खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी आइसोलेशन के नियमों की वजह से शुरुआती दौर के कुछ मुकाबलों में शामिल नहीं हो पाएंगे।

इस बार नहीं होगा इन टूर्नामेंट्स का आयोजन
कोरोना वायरस महामारी के कारण घरेलू सत्र में विलंब का मतलब है कि सिर्फ मुश्ताक अली ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी का आयोजन हो पाएगा जिसमें 38 टीमें दोनों प्रारूपों में मिलाकर 245 मैच खेलेंगी। इस साल बोर्ड की विजय हजारे ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी या चैलेंजर ट्रॉफी का आयोजन नहीं करेगा। अब तक के कार्यक्रम के मुताबिक ईरानी कप के आयोजन को लेकर बोर्ड की कोई योजना नहीं है।

बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, 'यह अस्थाई सूची है जिसे तैयार किया गया है और इसे स्वीकृति के लिए अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के पास भेजा गया है।'

19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में आईपीएल में शिरकत करने स्वदेश लौटने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नियमों के अनुसार 14 दिन तक पृथकवास में रहना होगा। बोर्ड अधिकारी ने कहा, 'यह मुद्दा मुख्य रूप से उन खिलाड़ियों के साथ है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले हैं और टीम के साथ हैं तथा कुछ क्रिकेट खेलना चाहते हैं। अगर खिलाड़ी की टीम प्ले ऑफ से पहले भी बाहर हो जाती है तो भी वह तीन नवंबर से पहले वापस नहीं आ पाएगा और 17 नवंबर तक उसे पृथकवास में रहना होगा।'
उन्होंने आगे कहा, 'जिनकी टीमों ने प्ले ऑफ में जगह बनाई है और फाइनल में पहुंच सकती हैं, उन्हें शुरुआती कुछ दौर के मुकाबलों से बाहर रहना होगा। लेकिन यह मसौदा प्रस्ताव है और इसमें बदलाव हो सकता है।'

मार्च के अंत में शुरू हो सकता है आईपीएल 2021 
बीसीसीआई के अगला आईपीएल (आईपीएल 2021) मार्च के अंत से या अप्रैल की शुरुआत से भारत में कराने की उम्मीद है और ऐसे में रणजी फाइनल और आईपीएल की शुरुआत में तीन हफ्ते का ब्रेक जरूरी है जिससे कि खिलाड़ी व्यस्त टूर्नामेंट से उबर सकें। इस बीच रणजी ट्रॉफी के प्रारूप को क्षेत्रीय प्रारूप में कराने की अटकलें हैं लेकिन अधिकारी ने कहा कि ऐसा होने की संभावना नहीं है।

पिछले दो साल से ग्रुप ए और बी से शीर्ष पांच टीमें रणजी क्वार्टर फाइनल में जगह बनाती थी जबकि इस साल ए, बी और सी से शीर्ष दो टीमें अंतिम आठ में जगह बनाएंगी। सातवीं टीम तीनों ग्रुप से तीसरे स्थान पर रहने वाली सर्वश्रेष्ठ टीम होंगी जबकि क्वार्टर फाइनल की अंतिम टीम का फैसला ग्रुप डी और ग्रुप ई के चैंपियन के बीच प्ले ऑफ मुकाबले से होगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार