सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

रणजी क्रिकेट के दिग्गज स्पिनर राजिंदर गोयल का 77 वर्ष की आयु में निधन

गोयल ने हरियाणा और उत्तर क्षेत्र की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 157 मैचों में 750 विकेट लिए।

Abhishek Lohia
  • Jun 21 2020 10:33PM
प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने जमाने के दिग्गज स्पिनर राजिंदर गोयल (Rajinder Goel died) का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण रविवार को निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी और बेटे नितिन गोयल हैं जो स्वयं प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रहे हैं और घरेलू मैचों के मैच रेफरी हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष रणबीर सिंह महेंद्रा ने शोक व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा, ‘यह क्रिकेट के खेल और निजी तौर पर मेरी बहुत बड़ी क्षति है। वह इस देश में बाएं हाथ के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक थे। संन्यास लेने के बाद भी उन्होंने इस खेल में बहुमूल्य योगदान दिया।’ बाएं हाथ का यह स्पिनर उस दौर में खेला करता था जब बिशन सिंह बेदी भारतीय टीम का अहम हिस्सा हुआ करते थे। इस वजह से उन्हें कभी भारतीय टीम में जगह नहीं मिली।

गोयल ने हरियाणा और उत्तर क्षेत्र की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 157 मैचों में 750 विकेट लिए। वह बेदी थे जिन्होंने उन्हें बीसीसीआई पुरस्कार समारोह में सीके नायुडु जीवनपर्यंत उपलब्धि सम्मान सौंपा था। वह 44 साल तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते रहे। सुनील गावसकर ने अपनी किताब ‘आइडल्स’ में जिन खिलाड़ियों को जगह दी थी उसमें गोयल भी शामिल थे।

उल्लेखनीय है कि घरेलू क्रिकेट में बाएं हाथ के इस स्पिनर का करियर काफी लंबा रहा। यह नेहरू युग में शुरू हुआ और राजीव गांधी के समय तक चला। हालांकि, वह टीम इंडिया के लिए नहीं खेल पाए। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 750 तक विकेट लिए। इसमें गावसकर का विकेट भी शामिल था। बॉम्बे के पदमाकर शिवालकर की तरह वह भी अनलकी रहे कि उन्होंने अपना अधिकतर क्रिकेट बिशन सिंह बेदी के दौर में खेला।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार