सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi Metro : अब ड्राइवर के बिना दौड़ेगी 'पिंक लाइन', आज होगा शुभारम्भ , जानिये क्या है अन्य खूबियां

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी व दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच चालक रहित मेट्रो के परिचालन का शुभारंभ करेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने यह जानकारी दी है।

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 25 2021 8:56AM

दिल्ली की रफ़्तार दिल्ली मेट्रो लगातार अपने यात्रियों के लिए कुछ न कुछ नई चीज़े करती ही रहती है। इसी के साथ तकनीक को अपना के आधुनिकीकरण भी करती रहती है, चाहे यात्रियों के लिए कोरोना गाइडलाइंस बनाने की बात हो या मेट्रो को विश्वस्तरीय बनाने के लिए किये गए प्रयासो की, दिल्ली मेट्रो हमेशा सर्वोच्च रहती है। 

इसी कड़ी में दिल्ली मेट्रो ने तकनीक को अपनाते हुए एक बड़ा कदम और उठाया है, दरअसल अभी हाल में दिल्ली मेट्रो ने मजेंटा लाइन को देश की पहली ड्रिवेरलेस मेट्रो बनाया था, वही आज से पिंक लाइन भी ड्रिवेरलेस हो जाएगी। केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पूरी है झंडी दिखा कर इसका उद्घाटन करेंगे। 

इससे पहले पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

डीएमआरसी ने बताया कि यह कॉन्फ्रेंस सुबह साढ़े 11 बजे में निर्धारित है। दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन के परिचालन का उद्घाटन पिछले साल 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार ने अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत, बढ़ते शहरीकरण को एक अवसर के रूप में लिया और मेट्रो ट्रेन सेवाओं को वर्तमान 18 से 2025 तक 25 शहरों में विस्तारित किए जाने पर जोर दिया था।

दुनिया के शीर्ष पांच देशो में शामिल हो जाएगा भारत

25 नवंबर से दिल्ली मेट्रो के सबसे बड़े 59 किलोमीटर लंबे पिंक लाइन (शिव विहार से मजलिस पार्क) पर इसका परिचालन शुरू होगा। इस कदम के बाद दिल्ली मेट्रो दुनिया के शीर्ष पांच देशों की सूची में शामिल हो जाएगी। बता दें कि इस लाइन के जुड़ने के बाद चालक रहित मेट्रो का कुल नेटवर्क 97 किलोमीटर का हो जाएगा।

1100 किलोमीटर पूरी दुनिया में नेटवर्क

दुनिया में अबतक चालक रहित मेट्रो परिचालन का नेटवर्क 1100 किलोमीटर का है। दिल्ली मेट्रो की उसमें कुल भागीदारी नौ फीसदी हो जाएगी। साथ ही, दिल्ली मेट्रो सबसे कम समय में दुनिया के चालक रहित मेट्रो नेटवर्क के पांच देशों की सूची में आ जाएगा। दुनिया में सबसे बड़ी चालक रहित मेट्रो रूट में दिल्ली से आगे सिंगापुर (240 किलोमीटर), चीन का शंघाई शहर (102 किलोमीटर) और कुआलालंपुर (98 किलोमीटर) है। दुबई 96 किलोमीटर के साथ दिल्ली मेट्रो से पीछे चला गया है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार