सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भारत दौरे पर डेनमार्क की प्रधानमंत्री 'मेटे फ्रेडरिक्सन', पीएम मोदी से द्विपक्षीय वार्ता में बोली-' भारत एक मजबूत साथी'

3 दिवसीय भारत दौरे पर पहुंची डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन ने कहा कि भारत देश और दुनिया में 'ग्रीन ट्रांजीशन' की जिम्मेदारी लेने का इच्छुक है.

Kartikey Hastinapuri
  • Oct 9 2021 12:49PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट फ्रेडरिक्सन की अगवानी की, जहां उनका औपचारिक स्वागत किया गया। अब दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है। फ्रेडरिक्सन नौ से 11 अक्टूबर तक तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची हैं।

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली हवाई अड्डे पर फ्रेडरिक्सन का स्वागत किया, जो भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर हैं। पीएम मोदी के साथ पीएम मेट फ्रेडरिक्सन की इस द्विपक्षीय वार्ता में विदेश मंत्री जयशंकर भी शामिल रहे।

डेनमार्क में 60 से अधिक भारतीय कंपनियां

भारत के लिए मेटे फ्रेडरिक्सन का यह दौरा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले मार्च से लागू कोरोना प्रतिबंध के बाद भारत का दौरा करने वाली वह पहली राष्ट्राध्यक्ष हैं. भारत और डेनमार्क के मजबूत कारोबारी और निवेश संबंध हैं. भारत में डेनमार्क की 200 से अधिक कंपनियां मौजूद हैं, जबकि डेनमार्क में 60 से अधिक भारतीय कंपनियां हैं. दोनों देशों के बीच नवीकरणीय ऊर्जा, स्वच्छ प्रौद्योगिकी, जल एवं कचरा प्रबंधन, कृषि एवं पशुपालन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, डिजिटकलीकरण, स्मार्ट सिटी, पोत क्षेत्र में मजबूत सहयोग है.

भारत एक मज़बूत साथी,ये दौरा दोनों देशो के संबंधो में साबित होगा मील का पत्थर : फ्रेडरिकसन 

दिल्ली पहुंची डेनमार्क की पीएम फ्रेडरिकसन भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी से मिली। हैदराबाद हाउस में हुई दोनों की द्विपक्षीय वार्ता में डेनमार्क की पीएम ने कहा कि- 'हम भारत को एक बहुत करीबी पार्टनर मानते हैं। मैं इस यात्रा को डेनमार्क-भारत द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक मील के पत्थर के रूप में देखती हूं।'

उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल मैंने और पीएम मोदी ने हरित रणनीतिक साझेदारी (ग्रीन स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप) पर हस्ताक्षर किए और सहमति व्यक्त की। जब भारत और बाकी दुनिया में हरित संक्रमण की बात आती है तो हम एक महत्वाकांक्षी भारतीय सरकार को बड़ी जिम्मेदारी लेते हुए देखते हैं।

रविवार को करेंगी ताज का दीदार 

डेनमार्क की पीएम फ्रेडरिकसन रविवार को ताज का दीदार करने आगरा पहुंचेगी, वहीं इसी कारण से ताजमहल और आगरा का किला दो घंटे के लिए आम जनता के लिए बंद रहेगा। 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार