सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi University Admissions 2020: जानें दिल्ली यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एडमीशन से संबंधित जानकारियां

डीयू में पीजी कोर्सेस में एडमीशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 जुलाई 2020 है और यूजी कोर्सेस में एडमीशन के लिए अंतिम तारीख 04 जुलाई 2020 है.

Abhishek Lohia
  • Jun 21 2020 9:57PM

DU Admissions 2020: इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी की पूरी एडमीशन प्रक्रिया ऑनलाइन ही आयोजित होगी. किसी भी तरह की फिजिकल प्रेजेंस इस बार एलाऊ नहीं है. ऐसा कोविड की वजह से है क्योंकि दिन पर दिन कोरोना केसेस बढ़ते ही जा रहे हैं. डीयू में तो खास व्यवस्थाएं की गयी हैं जिसके तहत स्टूडेंट्स को पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही संपन्न करनी है. कल से दिल्ली यूनिवर्सिटी का रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू हुआ है. स्टूडेंट्स के बीच डीयू में एडमीशन पाने का खास उत्साह है, शायद इसीलिए पहले ही दिन 25,000 रजिस्ट्रेशन हुये. आपकी जानकारी के लिए बता दें डीयू में पीजी कोर्सेस में एडमीशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 जुलाई 2020 है और यूजी कोर्सेस में एडमीशन के लिए अंतिम तारीख 04 जुलाई 2020 है.

मेरिट बेस्ड एडमीशन वाले स्टूडेंट्स कर सकते हैं बाद में मार्क्स अपलोड

डीयू का एडमीशन प्रॉसेस शुरू होने के साथ ही इस बात की भी चर्चा हो रही थी कि जिन स्टूडेंट्स की अभी परीक्षाएं ही आयोजित नहीं हुई हैं या जिनके परिणाम नहीं आये हैं, वे कैसे एडमीशन प्रक्रिया का हिस्सा बनेंगे. यूनिवर्सिटी ने साफ कर दिया है कि ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें मेरिट के आधार पर एडमीशन के लिए अप्लाई करना है, वे बाद में अपने अंक अपलोड कर सकते हैं. विश्वस्त सूत्रों की मानें तो यूनिवर्सिटी क्लास 12 के मार्क्स अपलोड करने के लिये ऑनलाइन एडमीशन पोर्टल 31 जुलाई से 09 अगस्त के मध्य फिर खोलेगी.

हालांकि इस बारे में अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गयी है पर पिछले सालों के पैटर्न को देखते हुये यह कहा जा सकता है कि यूनिवर्सिटी पांच बार कट-ऑफ मार्क्स रिलीज़ करेगी. पहला कट-ऑफ 11 अगस्त को जारी होगा, इसके बाद चार बार और कट-ऑफ मार्क्स रिलीज़ होंगे. डीयू में करीब 64,000 सीट्स पर एडमीशन क्लास 12 की मेरिट के आधार पर होते हैं और बाकी के लिए इंट्रेंस टेस्ट या डीयूईटी परीक्षा कंडक्ट करायी जाती है. यह परीक्षा एनटीए 2019 से आयोजित करती है, जिसके माध्यम से बीएमएस, बीबीए, बी.टेक, बीए एमएमसी आदि कोर्सेस में एडमीशन दिया जाता है. डीयूईटी परीक्षा के लिये भी रजिस्ट्रेशन जून में होते हैं, जोकि इस साल पोस्टपोन किए गए हैं. इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन भी जल्द ही आरंभ होंगे.

डीयू एडमीशन के लिये चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट्स –

  1. एप्लीकेंट का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  2. एप्लीकेंट के स्कैन्ड सिग्नेचर
  3. डेट ऑफ बर्थ/क्लास 10 की मार्कशीट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी
  4. एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/सीडब्लू/केएम सर्टिफिकेटओबीसी सर्टिफिकेट जोकि मार्च 31 या उसके बाद इश्यू किया गया हो.
  5. ईडव्ब्यूएस सर्टिफिकेट जोकि एसडीएम द्वारा इश्यू किया गया हो और जो ये सर्टिफाई करे कि एप्लीकेंट इस कैटेगरी के अंदर रिजर्वेशन क्लेम कर सकता है.
  6. स्पोर्ट्स /ईसीए सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपीज़.

फाइनल अंकों की कॉपी न होने पर स्टूडेंट वेबसाइट से अंकों की कॉपी का प्रिंट निकाल लें, ये प्रोविज़नल मार्कशीट की तरह यूज़ हो जाएगी पर याद रहे ये भी सेल्फ अटेस्टेड होनी चाहिए.

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बाकी बोर्ड्स से मदद मांगी है, जिसके तहत यूनिवर्सिटी चाहती है कि उनका बोर्ड रिजल्ट यूनिवर्सिटी डायरेक्टली एक्सेस कर ले. बोर्ड्स एग्जाम रिजल्ट का लिंक सीधे दिल्ली यूनिवर्सिटी को दे दें ताकि डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन ऑनलाइन संपन्न किया जा सके और स्टूडेंट्स को इसके लिए फिजिकली प्रेजेंट न होना पड़े. सीबीएसई बोर्ड ने इसके लिये हामी भी भर दी है. साथ ही जेकेबीओएसई और एनआईओएस बोर्ड ने भी हामी भर दी है.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार