सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi Pollution : आज भी दिल्ली की जहरीली 'हवा' की नहीं मिली 'दवा', इतना रहा प्रमुख स्थानों का AQI

वायु गुणवत्ता आज भी 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई है। अगले दो दिनों में हवा की रफ्तार बढ़ने से वायु गुणवत्ता में सुधार के आसार हैं।

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 20 2021 12:14PM

दिल्ली में बीते कई दिनों से बिगड़ी हुई आबोहवा में सुधार की कोई गुंजाइश तक नज़र नहीं आ रही है। [ पिछले कई दिनों से दिल्ली का AQI 300 के ऊपर ही है जो कि बेहद खराब की श्रेणी में आता है। दिल्ली के साथ साथ उसके करीबी शहरो में भी प्रदूषण की स्थिति बाद से बदतर होती हुई नज़र आ रही है।   

SAFAR के अनुसार, पड़ोसी राज्यों में 1077 जगहों पर पराली जलने की घटनाएं रिकॉर्ड की गई हैं। इसके कारण PM 2.5 का जो प्रदूषण उत्पन्न होता है, उसमे भी कई प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई है।  

पिछले दो दिनों से ये है AQI के आंकड़े 

              19 नवंबर   18 नवंबर 
दिल्ली        380            347
फरीदाबाद    352            349
गाजियाबाद   377            360
ग्रेटर नोएडा   382            308
गुरुग्राम        324            323
नोएडा         376            336

प्रदूषण के कारण दिल्ली के सबसे 'खतरनाक' क्षेत्र 

वैसे तो पूरी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'जानलेवा' है, लेकिन कुछ ऐसे स्थान भी है जहाँ का AQI काफी ज्यादा है। दिल्ली में रोहिणी, जहांगीरपुरी, जाखड़, बवाना, मुंडका वाले इलाको में प्रदूषण काखतरा अधिक है, यानी कि ये क्षेत्र 'प्रदुषण के हॉटस्पॉट' भी है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार