सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Delhi Air Pollution : आज भी जहरीली रहेगी दिल्ली की आबोहवा, 400 के पार है AQI

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के शहरों यानी एनसीआर की आबो-हवा आज यानी गुरुवार को भी 'बहुत खराब' की श्रेणी में ही बनी हुई है. गुरुवार सुबह 6.33 बजे का औसत AQI 362 दर्ज किया गया.

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 18 2021 9:56AM

पिछले कई सालो से लगभग नवंबर से फरवरी के बीच प्रदूषण की मार झेलने वाली दिल्ली की साँसे इस बार भी मुश्किल में है। न सिर्फ दिल्ली बल्कि पूरा NCR भी प्रदूषण की जहरीली चादर में लिप्त हुआ है।  दिल्ली सरकार(Delhi Government) से लेकर केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है कि किसी भी तरह से प्रदूषण को कम किया जाए और लोगो के स्वास्थ्य का ख्याल रखा जाए।  इस कड़ी में कई दफ्तरों में 'वर्क फ्रॉम होम'(Work From Home)दिया गया और दिल्ली एनसीआर(Delhi NCR) के सभी विद्यालयों को भी अगले आदेश तक बंद कर दिया गया। 

दरअसल, आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) और उसके आसपास के शहरों यानी NCR की आबो-हवा (Pollution)  ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में ही बनी हुई है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने गुरुवार सुबह 6.33 बजे का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 362 दर्ज किया, जो बुधवार को 379 था। 

AQI 400 के ऊपर मतलब रोज 20 से 25 सिगरेट पीने के बराबर

डॉक्टर दविंद्र ने कहा कि इंटरनेशनल स्टडीज हो चुकी है कि जब एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 400 से ऊपर जाता है, तो वहां रहने वाला इंसान रोजाना 20 से 25 सिगरेट पीने जितना धुआं सांस के जरिए लेता है। यानी इस हवा में सांस लेने वाला हर इंसान सेकेंड हैंड स्मोकर बन जाता है।

ऐसे में जो लोग पहले से स्मोकिंग करते हैं, उनके लिए यह दिन दोगुना खतरनाक हो जाता है। अगर कोई एक पैकेट सिगरेट रोज पीता है, तो वह इन दिनों दो पैकेट अतिरिक्त सिगरेट पी जा रहा है। ऐसे लोगों में प्रदूषण का असर बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो जाता है।

लंग्स की गंभीर बीमारी और लंग्स कैंसर का बढ़ा खतरा

डॉक्टर ने कहा कि यही वजह है कि अब नॉन स्मोकर लोगों में भी लंग्स की सीवियर बीमारी और लंग्स कैंसर हो रहा है। यही नहीं, प्रदूषण की वजह से इन्फेक्शन के मामले में भी इजाफा हुआ है। जो पहले से स्मोकर हैं, उनमें टीबी का खतरा बढ़ गया है। कुछ दिनों से दिल्ली में टीबी के मरीजों की भी संख्या बढ़ी है।

इसके अलावा नॉन स्मोकर में भी टीबी का खतरा बढ़ गया है। डॉक्टर ने कहा कि प्रदूषण की वजह से लंग्स की इम्यूनिटी कम हो जाती है, इससे मरीज को निमोनिया का खतरा होता है। इससे स्मोकर और नॉन स्मोकर दोनों में वायरल और फंगल इन्फेक्शन हो सकता है। यही नहीं, प्रदूषण की वजह से बॉडी की इम्यूनिटी कम हो जाती है। मरीज को रेस्पिरेटरी एलर्जी, दमे की समस्या, सांस की नली में जकड़न, सांस फूलने जैसी दिक्कत होने लगती है।

 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार