सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

अगले साल के मध्य तक नहीं है बड़े स्तर पर कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की उम्मीद: WHO

अब तक एडवांस क्लीनिकल ट्रायल में कोई भी वैक्सीन उम्मीदवार WHO की मांग के मुताबिक कम से कम 50 प्रतिशत के स्तर पर प्रभावकारिता के साफ संकेत नहीं दिखा सका है.

Abhishek Lohia
  • Sep 4 2020 8:51PM

कोरोनावायरस वैक्सीन की प्रभावशीलता और सुरक्षा की कठोर जांच के महत्व पर जोर देते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक प्रवक्ता ने कहा कि WHO को अगले साल के मध्य तक कोविड-19 के खिलाफ व्यापक टीकाकरण की उम्मीद नहीं है. WHO की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कहा, “अब तक एडवांस क्लीनिकल ट्रायल में कोई भी वैक्सीन उम्मीदवार WHO की मांग के मुताबिक कम से कम 50 प्रतिशत के स्तर पर प्रभावकारिता के साफ संकेत नहीं दिखा सका है.

मालूम हो कि रूस ने मनुष्यों पर ट्रायल करने के दो महीने से कम समय के भीतर ही अगस्त में एक कोविड-19 वैक्सीन को रेगुलेटरी एप्रूवल दे दिया था, जिससे कुछ पश्चिमी विशेषज्ञों ने इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता पर सवाल उठाए थे.

वहीं अमेरिका के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि अक्टूबर के आखिर तक एक वैक्सीन वितरण के लिए तैयार हो सकती है. मालूम हो कि इसकी अवधि 3 नवंबर को होने वाले अमेरिकी चुनाव से ठीक पहले की है. ऐसे में इस वैक्सीन का भविष्य राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राजनीतिक भविष्य को भी तय करने में अहम भूमिका निभाएगा.

अगले साल के मध्य तक नहीं है उम्मीद

इन तमाम दावों के बीच हैरिस ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र की एक ब्रीफिंग में बताया, “हम वास्तव में अगले साले के मध्य तक व्यापक टीकाकरण की उम्मीद नहीं कर रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “‘ट्रायल के तीसरे चरण को अधिक समय देना चाहिए क्योंकि हमें यह देखने की जरूरत है कि वैक्सीन वास्तव में कितनी सुरक्षा कर सकती है और हमें ये भी देखने की जरूरत है कि ये कितनी सुरक्षित है.” इस दौरान हैरिस ने किसी खास वैक्सीन उम्मीदवार का जिक्र तो नहीं किया, लेकिन उनका इशारा वैक्सीन के ट्रायल के लिए किए जा रहे तीसरे चरण की टेस्टिंग पर था, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों पर ट्रायल किया जाता है.

हैरिस ने आगे कहा कि ट्रायल के सभी डेटा को भी साझा किया जाना चाहिए और इनकी तुलना भी की जानी चाहिए. उन्होंने कहा, “बहुत सारे लोगों को वैक्सीन दी गई है और हमें नहीं पता कि इसने असर किया या नहीं. फिलहाल हमारे पास इस बात के साफ संकेत नहीं हैं कि क्या ये प्रभावशाली और सुरक्षित है.”

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार