सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

CBSE आज जारी करेगा CTET एडमिट कार्ड, ctet.nic.in से कर सकेंगे डाउनलोड

सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 के लिए 5 जुलाई की तारीख तय की है.

Abhishek Lohia
  • Jun 23 2020 2:42PM
CTET Admit Card July 2020: सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 के लिए 5 जुलाई की तारीख तय की है. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जायगा. जो स्टूडेंट्स CTET जुलाई 2020 परीक्षा के लिए अप्लाई किये थे. अब वे जल्द ही इस परीक्षा के अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगें. क्योंकि सीबीएसई आज किसी भी समय CTET एडमिट कार्ड जारी कर सकती है.

CTET की तारीख  

सभी कैंडिडेट्स CTET एडमिट कार्ड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 (CTET- 2020) की लिखित परीक्षा के लिए 5 जुलाई की तारीख तय है. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक़ CTET एडमिट कार्ड जून के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा. इस लिए ऐसी उम्मीद की जा रही हैकि 5 जुलाई को होने वाली परीक्षा के लिए CTET एडमिट कार्ड आज किसी भी समय जारी किया जा सकता है.

CTET परीक्षा शेड्यूल 2020

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार CTET परीक्षा में दो पेपर होंगें. पहले पेपर की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक होगी, जबकि दूसरे पेपर की परीक्षा सेकेंड शिफ्ट में अर्थात दोपहर बाद 2.00 बजे से लेकर शाम 4.30 बजे तक होगी. CTET परीक्षा के दोनों पेपर्स 20 भाषों में होंगें.

CTET परीक्षा केंद्र

सीबीएसई ने CTET परीक्षा के लिए देश भर के 110 शहरों में हजारों की संख्या में परीक्षा केंद्र बनाए हैं. एग्जाम के दौरान इन परीक्षा केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखा जायेगा. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र में जाने दिया जाएगा.

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न 
सीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर कक्षा 1 से 5 तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए होता है जबकि दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए होता है.

पहला पेपर: पहले पेपर  में 150 मार्क्स के कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज, लेंग्वेज, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूंछे जाएंगे.

दूसरा पेपर: वहीं सेकेंड पेपर में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न होंगे. इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज-1, लेंग्वेज-2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस (सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार