सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

IND vs AUS: वेड-मैक्सवेल का अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टी20 में भारत को 12 रन से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 12 रन से हराकर टीम इंडिया के लगातार 10 जीत के विजय अभियान पर विराम लगा दिया. टीम इंडिया सीरीज 2-1 से जीतने में सफल रही.

Abhishek Lohia
  • Dec 8 2020 10:16PM
मैथ्यू वेड (Matthew Wade) और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) के अर्धशतकों के बाद लेग स्पिनर मिशेल स्वीप्सन की फिरकी के जादू से ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 12 रन से हराकर टीम इंडिया के लगातार 10 जीत के विजय अभियान पर विराम लगा दिया. टीम इंडिया सीरीज 2-1 से जीतने में सफल रही.

बेकार गई विराट कोहली की 85 रनों की पारी
ऑस्ट्रेलिया के 187 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली की 85 रन की पारी के बावजूद स्वीप्सन (23 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के कारण 20 ओवर में सात विकेट पर 174 रन ही बना सकी. कोहली ने 61 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के मारे, लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी था.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही. ऑस्ट्रेलिया ने हैरानी भरा फैसला करते हुए पहला ओवर मैक्सवेल को सौंपा और लोकेश राहुल (00) इस कामचलाऊ स्पिनर की दूसरी गेंद को ही डीप मिडविकेट बाउंड्री पर स्मिथ के हाथों में खेल गए. कप्तान कोहली नौ रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मैक्सवेल की गेंद को हवा में लहरा गए लेकिन इस बार स्मिथ बाउंड्री पर कैच लपकने में नाकाम रहे. कोहली ने चौथे ओवर में डेनियल सैम्स पर चौके के साथ पारी की पहली बाउंड्री लगाई. एंड्रयू टाई ने हालांकि अपनी पहली ही गेंद पर उनका एक और कैच टपकाया. कोहली ने छठे ओवर में सीन एबट पर चौका मारा जबकि शिखर धवन ने भी दौ चौके जड़े. भारत ने पावर प्ले में एक विकेट पर 55 रन बनाए.

भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 76 रन की दरकार
भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 76 रन की दरकार थी. कोहली ने सैम्स पर लगातार दो छक्कों के साथ तेवर दिखाए जबकि हार्दिक पंड्या ने भी इस ओवर में छक्का जड़ा. पंड्या ने 17वें ओवर में टाई की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा. वह हालांकि अगले ओवर में जंपा की गेंद को हवा में लहराकर फिंच को कैच दे बैठे. उन्होंने 13 गेंद में 20 रन बनाए. भारत को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 36 रन की दरकार थी. टाई के 19वें ओवर की पहली गेंद पर कोहली ने सैम्स को कैच थमा दिया, जिससे भारत की जीत की रही सही उम्मीद भी टूट गई.

वेड और मैक्सवेल ने जड़ा अर्धशतक
मैथ्यू वेड ने 53 गेंद में सात चौकों और दो छक्कों की बदौलत 80 रन की पारी खेलने के अलावा ग्लेन मैक्सवेल (54) के साथ तीसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी भी की. मैक्सवेल ने 36 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के मारे. वेड ने स्टीव स्मिथ (24) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े. वेड और मैक्सवेल की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम अंतिम नौ ओवर में 99 रन जोड़े में सफल रही. भारत की ओर से आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए.

भारत ने भुगता खराब फील्डिंग का खामियाजा
भारत को खराब फील्डिंग का खामियाजा भी भुगतना पड़ा. उसने कम से कम दो कैच टपकाने के अलावा एक स्टंप का मौका भी गंवाया जबकि कई बार मिसफील्ड की. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. वेड एक बार फिर अच्छी लय में दिखे और उन्होंने दीपक चाहर के पहले ओवर में दो चौकों के साथ शुरुआत की. चोट के कारण दूसरे टी20 से बाहर रहने के बाद वापसी करने वाले कप्तान एरॉन फिंच नाकाम रहे और खाता खोले बिना ही सुंदर की गेंद पर मिड आफ पर हार्दिक पंड्या को आसान कैच दे बैठे.

ऑस्ट्रेलिया ने पावर प्ले में एक विकेट पर 51 रन जोड़े
स्मिथ को शुरुआत से ही बड़े शॉट खेलने में दिक्कत हुई लेकिन वेड ने आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी. वेड ने सुंदर पर चौका जड़ने के बाद चाहर पर भी लगातार दो चौके मारे. ऑस्ट्रेलिया ने पावर प्ले में एक विकेट पर 51 रन जोड़े. स्मिथ 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे, जबकि विकेटकीपर लोकेश राहुल ने सुंदर की गेंद पर उन्हें स्टंप करने का मौका गंवा दिया. स्मिथ हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और दो गेंद बाद इसी स्पिनर की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 23 गेंद की अपनी पारी में एक चौका जड़ा.

वेड और मैक्सवेल को मिले कई जीवनदान
मैथ्यू वेड ने नटराजन की गेंद पर दो रन के साथ 34 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. वेड और मैक्सवेल ने इसके बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. वेड ने शारदुल ठाकुर का स्वागत छक्के से किया मैक्सवेल ने इस तेज गेंदबाज पर चौके के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. मैक्सवेल 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब युजवेंद्र चहल की गेंद पर राहुल ने उनका कैच लपका, लेकिन यह नोबॉल हो गई. वेड ने इसके बाद ठाकुर पर छक्का जड़ा जबकि मैक्सवेल ने चहल पर दो छक्के मारे.

मैक्सवेल जब 38 रन बनाकर खेल रहे थे तब उन्हें दूसरा जीवनदान मिला जब ठाकुर की गेंद पर चहल ने उनका आसान कैच टपका दिया. मैक्सवेल ने अगली गेंद पर छक्का जड़ा और टी नटराजन पर चौके के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. पारी के 19वें ओवर में ठाकुर की फुलटॉस को चूककर वेड एलबीडब्ल्यू हुए. इसी ओवर में चाहर ने भी मैक्सवेल का कैच टपकाया. नटराजन ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर मैक्सवेल को बोल्ड किया.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

1 Comments

Caption rohit sharma ko lagao dalle ko hatao

  • Guest
  • Dec 9 2020 8:02:31:777AM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार