सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

कोरोना मरीजों की संख्या में भारी गिरावट, छह महीने बाद एक्टिव केस घटकर 2.7 लाख हुए

सरकार ने बताया कि छह महीने बाद देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 2.7 ही रह गई है. यानी देश में 2.7 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है.

Sudarshan web Desk
  • Dec 29 2020 5:48PM

भारत में वैक्सीन आने की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण से पहले वैक्सीन का ड्राई रन भी जारी है. इस बीच एक और सकारात्मक खबर आई है जो ये दिखाती है कि वायरस के खिलाफ लंबी लड़ाई में देश कोरोना पर कंट्रोल पाने में कामयाब रहा है. सरकार ने बताया कि छह महीने बाद देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 2.7 ही रह गई है. यानी देश में 2.7 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कहा कि देश में 187 दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे कम नए दैनिक मामले सामने आए हैं, जिनकी संख्या 16 हजार 500 से भी कम है. मंत्रालय ने कहा कि भारत में 25 जून को महामारी के 16 हजार 922 मामले सामने आए थे, जबकि पिछले 24 घंटे में कुल 16 हजार 432 नए मामले सामने आए हैं. देश में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या घटकर अब 2 लाख 68 हजार 581 रह गई है. मंत्रालय ने कहा कि देश में एक दिन में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 8720 की कमी आई है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी.

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रेस कॉन्फ्रेंस की मुख्य बातें

  • स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पिछले हफ्ते कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 2.5 फीसदी रही. नए केस मे कमी देखी जा रही है. प्रति मिलियन आबादी पर केस कई देशों से भारत की स्थिति बेहतर है. सीनियर सिटीजन को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.
  • पांच राज्यों में 60 फीसदी एक्टिव केस हैं. ये राज्य केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, यूपी और छत्तीसगढ़ हैं.
  • प्रधानमंत्री के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार प्रो विजयराधवन ने कहा कि वैक्सीन के बारे में फिक्र करने की जरूरत नहीं है. वो कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी काम करेगी. वायरस में चेंज आते हैं.
  • महाराष्ट्र में एक दिन में सर्वाधिक 4501 कोविड मरीज ठीक हुए हैं. वहीं, केरल में एक दिन में 4,172 और छत्तीसगढ़ में 1,901 लोग ठीक हुए हैं.
  • केरल में पिछले 24 घंटे में अन्य राज्यों के मुकाबले कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 3047 नए मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में 2498 और छत्तीसगढ़ में 1188 नए मामले सामने आए हैं.
  • कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से होने वाली मौत के नए मामलों में से 19.84 फीसदी मामले महाराष्ट्र से हैं, जहां 50 और मरीजों की मौत हुई है. पश्चिम बंगाल में 27 और छत्तीसगढ़ में 26 और लोगों की मौत हुई है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार