सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Breaking: राज्यसभा की 24 सीटों पर 19 जून को मतदान

निर्वाचन आयोग छह अतिरिक्त सीटों के लिए भी चुनाव कराएगा, जिसके सदस्य या तो जून में सेवानिवृत्त हो रहे हैं या जुलाई में. परिणामों की घोषणा उसी दिन की जाएगी.

Abhishek Lohia
  • Jun 2 2020 6:03PM

चुनाव आयोग ने ऐलान किया है कि 19 जून को 24 राज्‍यसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इनमें से 18 सीटें वे हैं, जहां कोरोना वायरस की वजह से मतदान स्‍थगित कर दिया गया था.

इनके अलावा तीन राज्‍यों की छह और सीटें शामिल हैं. 18 सीटों में से 4 आंध्र प्रदेश और गुजरात से, दो झारखंड से, तीन मध्य प्रदेश और राजस्थान से और एक-एक मणिपुर और मेघालय से हैं. मतों की गिनती 19 जून की शाम को होगी.

निर्वाचन आयोग छह अतिरिक्त सीटों के लिए भी चुनाव कराएगा, जिसके सदस्य या तो जून में सेवानिवृत्त हो रहे हैं या जुलाई में. परिणामों की घोषणा उसी दिन की जाएगी.

अतिरिक्त छह सीटों में चार कर्नाटक से और एक-एक सीट अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम से है. अरुणाचल सीट का सदस्य 23 जून को सेवानिवृत्त होगा, जबकि कर्नाटक की चार सीटों के सदस्य 25 जून को सेवानिवृत्त होंगे. कर्नाटक से सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों में राजीव गौड़ा और बी.के. हरिप्रसाद प्रमुख नाम हैं. मिजोरम की सीट का सदस्य 18 जुलाई को सेवानिवृत्त होगा.

बता दें चुनाव आयोग ने कोरोना की वजह से बने हालात को देखते हुए यह फैसला लिया था. विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से भी आयोग को इस तरह के सुझाव दिए गए थे.

गौरतलब है कि राज्यसभा के 55 सीटों के लिए प्रक्रिया जारी थी. नाम वापसी की आखिरी तारीख 18 मार्च थी. 37 सीटों के लिए सिर्फ 1 नाम आने की वजह से नाम वापसी के दिन अर्थात 18 मार्च को 37 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए. बाकी 18 सीटों के लिए चुनाव 26 तारीख को होना था, जिसे टाल दिया गया था.

इन राज्यों की सीटों पर होने हैं चुनाव

जिन 18 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें गुजरात और आंध्र प्रदेश में चार-चार, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तीन-तीन, झारखंड में दो और मणिपुर और मेघालय में एक-एक सीट शामिल है. 19 जून को संबंधित विधानसभाओं में सुबह 9 से शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. उसी शाम 5 बजे से मतगणना होगी.

राज्यसभा चेयरमैन ने की थी चर्चा

हाल ही में राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने अलग-अलग मंत्रालयों से जुड़ी संसदीय कमेटी की बैठकों को लेकर चर्चा और आगे की रणनीति पर बात की थी. वेंकैया नायडू ने इन बैठकों को लेकर संसद के अधिकारियों से चर्चा की, जिसमें नियमों पर भी चर्चा हुई जो इन बैठकों के दौरान लागू होंगे. वहीं, चुनाव को लेकर भी चेयरमैने ने इलेक्शन कमीशन से बात की थी.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार