सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UP : Noida Airport के बाद अब सीएम योगी ने इन लोगो को दिया 3301 करोड़ का तोहफा, इन लोगो को दी राहत

Noida International Airport Foundation नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण के कारण 7 हजार से ज्यादा परिवारों को विस्थापित होना पड़ा है. यूपी की योगी सरकार ने उनके लिए मदद का हाथ बढ़ाया है.

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 25 2021 11:12AM

उत्तर प्रदेश में चल रहे विकास के कार्य को सूबे की योगी सरकार लगातार परस्पर काम कर रही है। यूपी को 'एक्सप्रेस-वे प्रदेश' बनवाने के बाद अब यूपी जल्द ही 'एयरपोर्ट प्रदेश' बन जाएगा क्योंकि यूपी ही एकमात्र ऐसा प्रदेश है जिसमे सबसे ज्यादा अन्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे है।  यूपी में हो रहे विकास में योगी सरकार न सिर्फ तकनीकों का इस्तमाल कर के विकास कर रही है बल्कि विकास कार्यो में प्रभावित हो रहे लोगो को हर सम्भव सुविधा भी मुहैय्या करा रही है। 

जेवर में बन रहे हवाई अड्डे में कई लोग प्रभावित हुए है, जिस जगह जेवर में हवाई अड्डा बन रहा है वहां पर कई लोगो की जमीने और घर थे, जो उन्होंने देश के विकास के लिए सरकार को दे दी है। अब उन्ही लोगो के लिए सूबे कि योगी सरकार ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। 

सरकार ने दिया 3301 करोड़ का तोहफा 

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के चल रहे निर्माण के कारण विस्थापित लोगों के पुनर्वास के लिए 3,301 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (गुरुवार को) जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) की औपचारिक रूप से आधारशिला रखेंगे.

पुनर्वास के लिए योगी सरकार कर रही मदद

यूपी सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, लगभग 7,224 प्रभावित परिवारों को विस्थापन के कारण उनके पुनर्वास के लिए 403 करोड़ रुपये दिए गए हैं. लाभार्थियों में रोही के 2,368, दयानतपुर के 2,659, किशोरपुर के 936, रणहेड़ा के 613, परोही के 573 और बनवारीवास के 75 लोग शामिल हैं. वहीं जेवर बांगर क्षेत्र में 3,003 विस्थापित परिवारों को 25,000 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से भूमि आवंटित की गई है.

क्यों अहम है नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट?

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट खासकर के उत्तर भारत के लिए एक रसद प्रवेश द्वार होगा. पूरे उत्तर भारत के लोग इस एयरपोर्ट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट्स को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात कर सकेंगे. इसे स्विट्जरलैंड स्थित ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी बनाएगा और संचालित करेगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार