सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

योगी सरकार की एक और बड़ी उपलब्धि, रिकॉर्ड समय में कर दिखाया ये काम...

कई अस्पतालों में लगवाए ऑक्सीजन प्लांट, ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ केन्द्रो पर भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने की क़वायद शुरू

रजत के.मिश्र , Twitter - rajatkmishra1
  • May 14 2021 10:27PM

(इनपुट- श्वेता सिंह, लखनऊ)

योगी सरकार कोरोना को शिकस्त देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी के तहत यूपी के मुखिया योगी ने रिकॉर्ड समय में वाराणसी के अस्पतालों को ऑक्सीजन से लैस कर नई उपलब्धि हासिल की है। दूसरी लहर की शुरुआत में वाराणसी के एक भी सरकारी अस्पताल में अपना ऑक्सीजन प्लांट नहीं था। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ख़ुद आइसोलेशन में रहते हुए किसी भी जिले में प्राणवायु की कमी न हो इसके लिए कमान संभाल ली और कुछ ही दिनों में हर सांस को सहेजने का फैसला किया। इसी के तहत एक महीने से भी कम समय में एक के बाद एक सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगने लगे। सिलेंडरो की संख्या व रिफलिंग में भी बढ़ोतरी किया गया है। जिससे अब लोगों को अस्पतालों और घरों पर पूरी तरह से ऑक्सीजन उपलब्ध होने लगा है। सरकार ने ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए अब ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ केंद्रों की तरफ़ तेजी से कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है।

इतने कम समय में लगे ऑक्सीजन प्लांट-

बनारस शुरू में ऑक्सीजन के लिए चंदौली जिले पर निर्भर था। वहाँ 2 एलएमओ रिफिलिंग संयंत्र और दो एएसयू संयंत्र थे। संवेदनशील सरकार ने औद्योगिक ऑक्सीजन के प्लांट से रिफलिंग होने वाले सिलेंडर को अस्पतालों के लिए भेजना शुरू कर दिए। बता दें दीनदयाल उपाध्याय जिला अस्पताल में 610 एलएमपी का 120 बेड के लिए प्लांट शुरू हुआ। लालबहादुर शास्त्री राजकीय अस्पताल रामनगर में 120 एलएमपी का प्लांन्ट 25 बेड़ो पर ऑक्सीजन देने लगा है। ईएसआईसी अस्पताल पांडेयपुर में दो प्लांट, 250 एलएमपी और 610 एलएमपी का जिसमे एक लग चूका है ,जबकि दूसरा जल्दी ही इंस्टाल होने वाला है। इसकी खास बात ये है कि ये इजराइल से आया है। डीआरडीओ द्वारा स्थापित पंडित राजन मिश्रा कोविड अस्पताल में भी लिक्विड ऑक्सीजन का प्लांट लगा है ,जो 750 बेडो पर ऑक्सीजन दे रहा है।  

ट्रैकिंग सिस्टम से मिली सहूलियत-

योगी सरकार के अथक प्रयासों के बाद जीवन रक्षक संयंत्रों को रातों -दिन चलाया गया। जिसका परिणाम जल्द ही सामने आ गया और अब एक दिन में 4300 सिलेंडर भरे जाने लगे, जो दुगने से भी अधिक हो गया। सरकार ने ऑक्सीजन को सही समय पर सही जगह पहुंचाने के लिए ट्रैकिंग सीस्टम भी लगाया।गुजरात से 600 सिलेंडर खरीदे गए । सरकार अस्पतालों को ही नहीं , बल्कि होम आइसोलेशन के मरीजों को भी ऑक्सीजन देने में सक्षम हुई ।अब तक सरकार 80000 से अधिक दवाओं के  किटों को लोगों के घरों तक पंहुचा चुकी है।  

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

1 Comments

जय श्री राम

  • Guest
  • May 14 2021 10:33:51:687PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार