सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

पंजाब में ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद, जानिए पूरा कारण

पंजाब में किसान आंदोलन के कारण ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप है। ऐसे में बाहरी राज्यों के लोग परेशान हैं। वह दिवाली व छठ के लिए घर जाना चाहते हैं लेकिन अभी कुछ पता नहीं है कि ट्रेनों की आवाजाही कब शुरू होगी।

Abhishek Lohia
  • Nov 8 2020 8:33PM
पंजाब में कृषि कानूनों के विरोध को लेकर किसान रेलवे ट्रेकों पर जमे हुए थे। इसके कारण लंबे समय से यहां ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद थी। बाद मेें किसान ट्रेकों से उठे तो कुछ दिन मालगाड़ियां चलाई गई, लेकिन फिर इसके बाद इन्हें अचानक बंद कर दिया गया। ट्रेनों की आवाजाही फिर कब से शुरू होगी अभी इस बारेे मेें कुछ पता नहीं है। इसका सबसे ज्यादा खामियाजा बिहार, उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों के लोगों को उठाना पड़ रहा है। 

दिवाली के त्योहार की खुशियां अपने घर पर मनाने के इच्छुक बाहरी राज्यों के लोग परेशान हैं। अभी यह पता नहीं हैं कि दिवाली या छठ तक ट्रेनों की आवाजाही शुरू होगी या नहीं। भारतीय किसान यूनियन चाहे मालगाड़ियों के लिए रेलवे लाइनों को छोड़ने के लिए रजामंद हो गया है, लेकिन जत्थेबंदियों का यात्री गाड़ियां न चलने देने की स्थिति बरकरार है।

पंजाब आने के इच्छुक ही नहीं बल्कि पंजाब से अपने राज्यों को जाने वाले भी इस मुसीबत का सामना कर रहे हैं। दिवाली, छठ पूजा मौकों को अपने परिवारों के साथ मनाने की खुशी की इस बार किसान आंदोलन की भेंट चढ़ने की संभावना बनी हुई है। रजनीश कुमार पुत्र कुंभर पाल (गांव कालम तहसील ओलहा जिला बरेली) आनंदपुर साहिब में एक व्यापारी के पास नौकरी करता है। उसने बताया कि उसके कई साथी पिछले कई दिनों से अपने गांव जाकर त्योहार मनाने का मन बना रहे हैं, लेकिन रेलगाड़ियां बंद होने के कारण उनका अपने परिवारों के साथ त्योहार मनाने का सपना अब टूटता दिखाई पड़ रहा है। इसी तरह अमनदीप गांव गुजरेला जिला रामपुर तहसील शाहबाद ने बताया कि वह आनंदपुर साहिब में एक व्यापारी की दुकान पर काम करता है।

त्योहारों के समय वह अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिए हर साल घर जाता है, लेकिन इस साल वह रेलगाड़ियां बंद होने के कारण अपने घर नहीं जा पा रहा। वह और उसका भाई आनंदपुर साहिब में काम करते हैं और बाकी सारा परिवार शाहबाद रहता है। राहुल कुमार जिला बरेली तहसील बिसोली गांव मौजमपुर का निवासी तख्त श्री केसगढ़ साहिब के सामने रेहड़ी लगाता है। उसने बताया कि वह रेल गाड़ियां बंद होने के कारण इस साल अपने परिवार के पास गांव नहीं जा सका।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार