सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सीमा विवाद जब सिक्किम में भारत चीन के सैनिकों में झड़प हुई तब लद्दाख सीमा पर चीन के हेलिकॉप्टर भी नजर आए जवाब में भारत ने सुखोई समेत फाइटर जेट भेज दिए

नॉर्थ सिक्किम के नकुला सेक्टर में 9 मई को भारतीय और चीनी सैनिकों में झड़प हुई थी

Ashish
  • May 12 2020 12:36PM

लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास चीन की सेना के हेलिकॉप्टर दिखने के बाद भारतीय वायुसेना सतर्क हो गई। भारतीय वायुसेना ने भी उस इलाके में फाइटर जेट (लड़ाकू विमानों) से पेट्रोलिंग शुरू कर दी। एलएसी के पास चीन के हेलिकॉप्टर उसी दौरान देखे गए, जब उत्तरी सिक्किम के इलाके में चीनी सैनिकों और भारतीय सैनिकों में झड़प हुई थी। न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के मुताबिक, चीन के हेलिकॉप्टरों ने एलएसी को क्रॉस नहीं किया।
6 मई को पूर्वी लद्दाख में भी दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आए थे
नॉर्थ सिक्किम के नाकू ला सेक्टर में 9 मई को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प में दोनों तरफ के जवान घायल हुए थे। सेना के सूत्रों का कहना है कि दोनों देशों के सैनिकों का इस दौरान काफी आक्रामक रवैया देखने को मिला। आर्मी सूत्रों ने को बताया कि पूर्वी लद्दाख में भी 5 और 6 मई को दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे। हालांकि, बातचीत के बाद मामले को सुलझा लिया गया।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय और चीनी सैनिकों में झड़प की घटना मुगुथांग के आगे नाकू ला सेक्टर में हुई थी। यह इलाका 5 हजार मीटर की ऊंचाई पर है। एक अफसर ने बताया कि 4 भारतीय और 7 चीनी सैनिकों को चोट लगी। इस झड़प में दोनों देशों के करीब 150 सैनिक शामिल थे। उधर, आर्मी ने कहा था, ‘‘सीमा विवाद को लेकर भारतीय और चीन के सैनिकों के बीच अस्थाई और छिटपुट झड़पें होती रहती हैं। दोनों सेनाएं इस मुद्दे को प्रोटोकॉल के तहत सुलझा लेती हैं। हालांकि, इस बार झड़प काफी लंबे समय बाद हुई।’’
पाकिस्तान भी अपनी सीमा में लड़ाकू विमानों की गश्त बढ़ा रहा
भारतीय वायुसेना लद्दाख में पेट्रोलिंग के लिए लेह एयरबेस से सुखोई समेत दूसरे विमान भेजती रहती है। सीमा के पास चीन के हेलिकॉप्टर दिखने से कुछ दिन पहले पाकिस्तान एयरफोर्स ने भी भारत से लगी सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी थी। भारत के एक शीर्ष अफसर के मुताबिक, पाकिस्तान को डर है कि हंदवाड़ा एनकाउंटर और कश्मीर में आतंकी गतिविधियों के बाद भारत की तरफ से बड़ी कार्रवाई की जा सकती हैं। इसलिए एफ-16 और जेएफ 17 लड़ाकू विमान उसकी सीमा में लगातार गश्त कर रहे हैं।
अंतरराष्ट्रीय दबाव से बौखलाया चीन
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पर दबाव है कि वे कोरोना से जुड़ी जानकारियां देने में पारदर्शिता रखें और बताएं कि वायरस असल में कहां से फैला? अमेरिका को शक है कि वायरस वुहान की लैब से निकलकर दुनियाभर में फैला। लिहाजा चीन से कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां अपना मैन्युफैक्चरिंग बेस शिफ्ट करने का विचार कर रही हैं। ऐसी कंपनियों को भारत में अच्छे विकल्प दिख रहे हैं। केंद्र सरकार भी कह चुकी है कि देश में मैन्युफैक्चरिंग के लिए आने वाली कंपनियों के लिए सभी सुविधाएं देंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार