सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Bihar Poll Result: छातापुर विधानसभा सीट पर कौन आगे, कौन पीछे?

BJP की ओर से मौजूदा विधायक नीरज कुमार सिंह को एक बार फिर टिकट दिया गया है, वहीं RJD ने डॉ विपिन कुमार नोनिया पर भरोसा जताया है.

Abhishek Lohia
  • Nov 10 2020 1:07PM

बिहार में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है और तैयारियां जोरों पर हैं. राज्य में हर विधानसभा के अपने सियासी समीकरण हैं. तीसरे चरण के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. बिहार की छातापुर विधानसभा सीट पर मुकाबला RJD और BJP के बीच होगा. BJP की ओर से मौजूदा विधायक नीरज कुमार सिंह को एक बार फिर टिकट दिया गया है, वहीं RJD ने डॉ विपिन कुमार नोनिया पर भरोसा जताया है. जनादेश किसके हक में आता है, इसका फैसला मतगणना वाले दिन होगा.

यहां क्लिक कर देखें लाइव रिजल्ट

सीट का इतिहास

बिहार की छातापुर विधानसभा सीट सुपौल जिले में है. यहां तीसरे चरण में 7 नवंबर को वोटिंग होगी. फिलहाल यहां से BJP के नीरज कुमार सिंह विधायक हैं. पिछले चुनाव में उन्होंने यहां से RJD के उम्मीदवार को हराया था. नीरज कुमार सिंह ने RJD के जहूर आलम को 9 हजार से अधिक वोटों के अंतर से मात दी थी. पिछले चुनाव में यहां 65 फीसदी वोटिंग हुई थी. इससे पहले 2010 विधानसभा चुनाव में नीरज JDU के टिकट पर चुनाव जीतकर यहां से विधायक बने थे. इस दौरान उन्होंने RJD के अकील अहमद को हराया था. 2000 से 2005 तक इस सीट पर RJD का कब्जा रहा.

अक्टूबर 2005 के चुनाव में जनता दल यूनाइटेड को जीत मिली. विश्व मोहन भारती ने RJD प्रत्याशी महेंद्र नारायण सरदार को हराया. बता दें कि यहां से मौजूदा विधायक नीरज कुमार सिंह दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई है. एक्टर की मौत के बाद नीरज ने केस की जांच सीबीआई को सौंपे जाने को लेकर आवाज उठाई थी. कोसी नदी के चलते इस क्षेत्र में बाढ़ एक बड़ी समस्या है. शिक्षा, स्वास्थ्य और बेरोजगारी यहां के प्राथमिक मुद्दे हैं.

जातीय समीकरण

इस सीट पर मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण वोटरों की संख्या निर्णायक है. इनकी आबादी यहां 35 फीसदी के करीब मानी जाती है. मालूम हो कि बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

कुल वोटरः 2.85 लाख

पुरुष वोटरः 1.50 लाख (52.6%)

महिला वोटरः 1.35 लाख (47.3%)

ट्रांसजेंडर वोटरः 7 (0.002%)

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार