सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

CBSE ने किया बची हुई बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान

सीबीएसई बोर्ड के बच्चों के लिए 1 जुलाई से 15 जुलाई तक परीक्षाएं होंगी.

Abhishek Lohia
  • May 9 2020 1:29AM

कोरोना वायरस के चलते मार्च से ही पूरे देशभर में लॉकडाउन लगाया गया था. जिसके चलते 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर असर पड़ा. बाकी बचे हुई परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा. लेकिन अब सीबीएसई की तरफ से परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. सीबीएसई ने कहा है कि 1 जुलाई और 15 जुलाई के बीच 10वीं और 12वी की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगीं.

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बताया गया था कि जल्द नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. जिसके बाद मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने इन तारीखों का ऐलान किया है. जुलाई में15 दिनों के भीतर बची हुई परीक्षाओं को आयोजित किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा,

“सीबीएसई बोर्ड के बच्चों के लिए 1 जुलाई से 15 जुलाई तक परीक्षाएं होंगी. ये आप लोगों के लिए अच्छी तैयारी करने का मौका है. इंटर की मुख्य 12 विषयों की परीक्षाएं होंगी. दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में 10वीं की बची हुई परीक्षाओं को पूरा किया जाएगा. कुछ लोगों की ये शंका है कि क्या सभी विषयों की परीक्षा होगी? लेकिन बता दें कि केवल बची हुई ही परीक्षाएं होंगी.”

रमेश पोखरियाल, मानव संसाधन मंत्री

HRD मंत्री ने दी थी छात्रों को सलाह

एचआरडी मंत्री पोखरियाल ने इससे पहले बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कहा था कि, “10वीं और 12वीं क्लास के ज्यादातर एग्जाम हो चुके हैं. कुछ ही सब्जेक्ट के बाकी रह गए हैं. जब भी हम इन परिस्थितियों से उबरेंगे तब प्लान कर लेंगे. ताकि बच्चे का साल खराब न हो. बच्चे को परेशान होने की जरूरत नहीं है.”

उन्होंने छात्रों से कहा था कि उनकी पढ़ाई के लिए SWAYAM-PRABHA, DIKSHA पोर्टल और ePathshala पर ऑनलाइन स्टडी मटेरियल उपलब्ध है. स्कूलों के अकादमिक कैलेंडर तैयार करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन भी किया है.

इससे पहले सीबीएसई ने कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों को पास करके अगली क्लास में प्रमोट करने का ऐलान किया था. वहीं सीबीएसई की ओर से 1 अप्रैल 2020 को जारी किए गए नोटिस के मुताबिक, 9वीं और 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी छात्रों को वार्षिक परीक्षाएं आयोजित किए बिना संबंधित सीबीएसई स्कूल अगली कक्षा के लिए प्रमोट करें.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार