सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित, cbseresults.nic.in पर ऐसे करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट आज 15 जुलाई को 12 बजे के बाद घोषित कर दिया है. ये रिजल्ट सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल साईट cbseresults.nic.in पर जारी किया गया. वे सभी स्टूडेंट्स जो सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे अपने रिजल्ट यहां से चेक कर सकते हैं.

Abhishek Lohia
  • Jul 15 2020 1:01PM
CBSE 10th result 2020 announced: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट आज 15 जुलाई को 12 बजे के बाद घोषित कर दिया है. ये रिजल्ट सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल साईट cbseresults.nic.in पर जारी किया गया. वे सभी स्टूडेंट्स जो सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे अपने रिजल्ट यहां से चेक कर सकते हैं.

आपको बता दें कि सीबीएसई ने 15 जुलाई 2020 को 10वीं कक्षा के नतीजे जारी करने का ऐलान एक दिन पहले यानी 14 जुलाई को किया था. इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके दी थी. उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा कि- मेरे प्रिय बच्चों, अभिभावक और शिक्षकगण, सीबीएसई 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कल {15 जुलाई} को घोषित किया जाएगा, मैं सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं.


CBSE 12th Result में बने ये रिकॉर्ड


आपको बतादें कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 13 जुलाई 2020 को जारी किया गया था. इस साल कई स्टूडेंट्स का रिजल्ट 100 प्रतिशत आया है. 38 हजार से ज्यादा छात्र- छात्राओं ने 95 फीसदी से अधिक मार्क्स हासिल किये हैं. सीबीएसई द्वारा आंकड़ों के अनुसार इस साल 12वीं के करीब 11 लाख परीक्षार्थियों में 157000 से अधिक स्टूडेंट्स को  90 से 100 फीसदी के बीच मार्क्स मिले हैं. इस बार पिछले साल की तुलना में 5 फीसदी रिजल्ट बेहतर रहा है. पिछले कई सालों की तरह इस बार भी लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर रहा है. इस बार {2020} में लड़कियों का रिजल्ट भी लड़कों के मुकाबले करीब 6 फीसदी ज्यादा रहा.


सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट इन आसन स्टेप्स में करें चेक

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट nic.in को लॉग इन करें.
होम पेज पर "School Certificate Examination (Class X) Results 2020-" लिंक पर क्लिक करें.
क्लिक करने के बाद जो नया रिजल्ट का पेज खुले उस पर अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा. जिसका प्रिंटआउट या स्क्रीन शॉट लेकर रख लें.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार