सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

CAT 2020: कैट 2020 परीक्षा की तारीख घोषित, 29 नवंबर 2020 को होगा एग्जाम

देश के प्रतिष्ठित मैनेजमेंट स्कूल्स में एडमीशन पाने के लिए आयोजित होने वाली कैट परीक्षा (कॉमन एडमीशन टेस्ट) की तिथि घोषित कर दी गयी है. इस साल कैट के आयोजन की जिम्मेदारी आईआईएम इंदौर के पास है और आज इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर ने परीक्षा से संबंधित सारी जरूरी तारीखें घोषित कर दी हैं.

Abhishek Lohia
  • Jul 29 2020 9:28PM

CAT 2020 Dates Announced: देश के प्रतिष्ठित मैनेजमेंट स्कूल्स में एडमीशन पाने के लिए आयोजित होने वाली कैट परीक्षा (कॉमन एडमीशन टेस्ट) की तिथि घोषित कर दी गयी है. इस साल कैट के आयोजन की जिम्मेदारी आईआईएम इंदौर के पास है और आज इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर ने परीक्षा से संबंधित सारी जरूरी तारीखें घोषित कर दी हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कैट, ऑल इंडिया लेवल पर आयोजित होने वाली मैनेजमेंट प्रोग्राम्स में एडमीशन पाने के लिए एक बहुत ही मानी हुयी परीक्षा है जिसका स्तर काफी कठिन आंका जाता है. इस परीक्षा का स्कोर बहुत से संस्थान मान्य करार देते हैं. यही नहीं कैट परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट किसी भी आईआईएम में एडमीशन के लिए एलिजिबल हो जाता है. हालांकि उसे कौन सा इंस्टीट्यूट मिलेगा यह उसकी रैंक और संस्थान में उपलब्ध सीट्स पर निर्भर करता है.

वेबसाइट कर दी गयी है अपडेट –

इस बार का एमबीए एंट्रेंस एग्जाम आईआईएम इंदौर आयोजित कराएगा. यही नहीं संस्थान ने कैट परीक्षा के लिए विशेष तौर पर बनी ऑफिशियल वेबसाइट को भी अपडेट कर दिया है. परीक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी पाने के लिए स्टूडेंट्स iimcat.ac.in पर जा सकते हैं. इस बार की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 05 अगस्त से आरंभ हो जाएंगे.

महत्वपूर्ण तारीखें –

कैट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आरंभ होने की तारीख – 05 अगस्त 2020

कैट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख – 16 सितंबर 2020

कैट परीक्षा 2020 के एडमिट कार्ड रिलीज़ की तारीख – 29 अक्टूबर 2020

कैट परीक्षा आयोजित होने की तारीख – 29 नवंबर 2020

कैट परीक्षा के रिजल्ट घोषित होने की संभावित तारीख –जनवरी का पहला सप्ताह.

अन्य जरूरी जानकारियां –

कैट एप्लीकेशन फॉर्म को पूरा करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले खुद को वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा. ऐसा करते ही उन्हें एक यूनिक लॉगइन क्रेडेंशियल दिया जाएगा. इसकी सहायता से स्टूडेंट आगे भी लॉगइन कर सकते हैं.

अगर आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य श्रेणी के स्टूडेंट्स को आवेदन के लिए देने हैं 2000 रुपए और आरक्षित श्रेणी के देने हैं 1000 रुपए. यह फीस ऑनलाइन भरी जा सकती है.

आईआईएम इंदौर ने साफ किया कि इस साल की कैट परीक्षा के पैटर्न में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है. जिस पैटर्न पर पिछले साल परीक्षा आयोजित की गयी थी, उसी पैटर्न पर इस साल आयोजित की जाएगी.


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार