सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

सावधान! शरीर का तापमान तेजी से गिरने पर हो सकता है हाइपोथर्मिया

कड़ाके की सर्दी पड़ रही है ऐसे में डॉक्टर सर्दी से बचे रहने के लिए लगातार कह रहे हैं क्योंकि सर्दी लगने पर हाइपोथर्मिया हो सकता है

Anchal Yadav
  • Jan 4 2021 4:45PM
मौसम वैज्ञानिक ने है  ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया हुआ है दिल्ली एनसीआर समेत तमाम  राज्यों में  भारी बारिश के भी आसार हैं  दूसरी तरफ पहाड़ी क्षेत्रों में  भीषण  बर्फबारी भी हो रही है  ऐसे में डॉक्टर्स भी लोगों को ठंड से बचे रहने की नसीहत दे रहे हैं क्योंकि ठंड में हाइपोथर्मिया खतरनाक हो जाता है और ये जान भी ले सकता है। हाइपोथर्मिया को ही अल्पताप कहते हैं। ये तब होता है, जब शरीर की गर्मी तेजी से खोने लगती है और शरीर ठंडा हो जाता है। इस दौरान शरीर का तापमान 95 डिग्री फॉरेनहाइट (35 डिग्री सेल्सियस) से नीचे गिर जाता है। शरीर का तापमान सामान्य तौर पर 98.6 फॉरेनहाइट (37 डिग्री सेल्सियस) होता है। जब शरीर का तापमान ठंडे मौसम के कारण काफी कम हो जाता है, तब हाइपोथर्मिया होने की आशंका होती है। 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे इनडोर तापमान में रहने से भी हाइपोथर्मिया हो सकता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार