सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

प्रदेश में ब्यूरोक्रेसी हुइ हावी

बेलगाम अधिकारियों की एक और मनमानी का मामला सूचना अधिकार के तहत सामने आया है,

Krishna Kumar
  • Jul 27 2020 4:39PM

काशीपुर:: प्रदेश में ब्यूरोक्रेसी कितनी हावी है ये तो प्रदेश की जनता जानती ही है, ओर बेलगाम अधिकारियों पर सरकार का कितना नियनयरण है ये जग जाहिर है वही ऐसे बेलगाम अधिकारियों की एक और मनमानी का मामला सूचना अधिकार के तहत सामने आया है, प्रदेश के 38 ऐसे आईपीएस अधिकारियों द्वारा पिछले कई सालों से अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक नही किया है, जबकि इन अधिकारियों को हर साल ही अपनी संपत्ति का व्योरा सरकार की वेबसाइट पर सार्वजनिक करना आवश्यक है, को है ऐसे अधिकारी और क्यों इनपर नही कसी जा रही नकेल

प्रदेश की व्यवस्थाओं को संचालित करने में ब्यूरोक्रेसी कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ये सभी जानते है, यही नही सरकार की भी नीति निर्धारण में आइएएस  अधिकारियों का अहम योगदान रहता है, ये वही नीति नियंतक होते है जो नियमो से कार्य करते है और करवाते भी है, सरकारी फाइलों में नियमानुसार कार्य करने की हिदायत भी देते है, लेकिन मजेदार बात  है कि जब खुद नियमो के अनुसार कार्य करना हो तो ये अधिकारी नियमो को ठेंगे पर रखते है। जी हां ऐसे प्रदेश के कई आईएएस अधिकारी है जो मनमानी करने से नही चूकते, और खुद ही नियमो को ताक पर रख कर व्यवस्थाओं का मजाक बनाते हैं, प्रदेश के ऐसे बहुत से अधिकारी है जो अपनी संपत्ति का व्योरा देने से झिझक रहे हैं, कुछ अधिकारियों ने तो हद ही कि है उन्होंने तो करीब छ सालों से संपत्ति का व्योत सार्वजनिक नही किया है। सूचना अधिकार से इस बात का खुलासा करते हुए एडवोकेट नजीमुद्दीन ने बताया कि ये एक जरुरी प्रक्रिया है जो सभी को संपत्ति का व्योरा देना आवश्यक है, यदि कोई नही करता है तो वो जांच के दायरे में आता है।

सरकार में भ्रस्टाचार  मुक्ति की बात की जाती हो और जीरो टॉलरेंस के गुब्बारे फुलाये जाते हो उस सरकार में बेलगाम अधिकारी ही जब अपनी संपत्तियां छुपा रहे हो तो जाहिर है कि सरकार में जीरो टॉलरेंस नही है, वही नियमो के अनुसार सरकार की वेब साइट पर अधिकारियों को हर साल जनवरी में ये ब्यौरा अपलोर्ड करना होता है लेकिन बेलगाम अधिकारियों पर आखिर कार्यवाही करे कोन, क्योंकि सरकार का तो नियंत्रण ही नही है।

आईएएस अधिकारियों द्वारा संपत्ति का व्योत न देना जहा नियमो की अनदेखी है वही एक बड़ी लापरवाही भी, लेकिन जोरो टॉलरेंस की सरकार में जब अधिकारी ही अपनी संपत्तियां छुपा रहे हो तो फिर के दावा करना कि जीरो टॉलरेंस है हवाई बातें ही लगती है, लेकिन इतने सालों से अपनी संपत्ति जाहिर न करने वाले अधिकारियों  पर आखिर इतने लंबे समय से कोई कार्यवाही क्यों नही हुई और क्यों वी विभाग भी आंखे मुंदे बैठा है ये सरकार की कार्यशैली पर कई सवाल खड़े करता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार