सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

हिन्दू धर्म के 'सेवा' मूल्य को ब्रिटेन की गृह मंत्री ने बताया 'अमूल्य',बोली-'हिन्दू धर्म में समाहित है स्वयं से पहले दूसरो की सेवा'

ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीती पटेल ने कहा कि मुझे इस पद पर काम करने की प्रेरणा सिर्फ और सिर्फ हिन्दू शब्द 'सेवा' से मिलती है। हमारे धर्म में खुद से पहले दूसरो की सेवा करना सिखाया गया है। सनातन धर्म से शिक्षाप्रद धर्म शायद कोई और नहीं।

Kartikey Hastinapuri
  • Oct 6 2021 9:12AM

हिन्दू धर्म का गौरव सिर्फ उसमे दर्शाये कथा-किस्सों से ही नहीं, बल्कि उससे मिलने वाली शिक्षा से है। हिन्दू धर्म न सिर्फ विश्व का प्राचीनतम बल्कि विश्व का सबसे ज्ञानप्रद धर्म है। अब भारत के साथ साथ हिन्दू धर्म और उसके मूल्यों का प्रचार विश्व के बड़े बड़े मंचो से हो रहा है। 

दरअसल, ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने मैनचेस्टर में चल रहे कन्जर्वेटिव पार्टी के सालाना सम्मेलन में बताया कि सरकार अपराध के खिलाफ सख्त फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि इस पद पर उनके काम करने की प्रेरणा सेवा की अवधारणा एवं अन्य लोगों के हितों को सर्वोपरि रखने की भावना से मिलती है। पटेल ने कहा कि हमारे मूल्यों में ‘सर्विस बिफोर सेल्फ’ समाहित है, और इसे हिंदू शब्द ‘सेवा’ के जरिए बहुत अच्छी तरह परिभाषित किया जा सकता है।

हमारे हिन्दू धर्म में स्वयं से पहले दूसरो की सेवा समाहित : प्रीति पटेल 

कंज़र्वेटिव सम्मलेन में बोलते हुए ब्रिटेन की गृह मंत्री ने कहा की यदि में किसी भी पप्रकारसे अपने इस काम कोकर रही हूँ, और अपने इस पद पर हूँ तो मुझे ये सीख सिर्फ मेरे हिन्दू धर्म से मिलती है।  साथ ही साथ उन्होंने कहा कि  हमारे धर्म में सिखाया जाता है की अपने किसी भी काम से पहले दुसरो की सेवा करनी चाहिए। 

कौन है प्रीति पटेल ?

भारतीय मूल की प्रीति पटेल ब्रिटेन की गृह मंत्री है. प्रीति के माता-पिता भारतीय मूल के थे और वह युगांडा से इंग्लैंड आकर बसे थे. प्रीति का जन्म इंग्लैंड में ही हुआ है आर वह 47 साल की है. प्रीति पटेल बहुत कम उम्र में कंजरवेटिव पार्टी की सदस्य बन गई थी और मौजूदा दौर में वह सबसे चर्चित नेताओं में से एक हैं.

भारतीय विचारो की 'फैन' है प्रीती 

प्रीति ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों के सभी प्रमुख कार्यक्रमों में अतिथि होती हैं. वह अक्सर प्रधानंमंत्री मोदी की तारीफ करती हैं. इसके अलावा वह अपने भारतीय विचारों के लिए भी जानी जाती हैं. ब्रेग्जिट का समर्थन करते हुए उन्होंने ‘सेव ब्रिटिश करी’ का नारा दिया था. इसके समर्थन में प्रीति ने कहा था कि यूरोपियन यूनियन से निकलने का असर होगा कि इमिग्रेशन सिस्टम ईयू देशों के बाहर के नागरिकों के लिए भेदभाव कम होगा. इससे अच्छी बात यह होगी कि भारतीय होटलों और रेस्टोरेंट्स में भारतीय शेफ की कमी खत्म होगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार