सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

छोटे पर्दे की 'दादी सा' नहीं रहीं

सिनेमाजगत में लगभग 50 साल तक रत, तीन बार की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, सुरेखा सीकरी का शुक्रवार को कार्डियक अरेस्ट से मुंबई में निधन हो गया।

Mchavhanke
  • Jul 16 2021 3:28PM
सिनेमाजगत में लगभग 50 साल तक रत, तीन बार की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, सुरेखा सीकरी का शुक्रवार को कार्डियक अरेस्ट से मुंबई में निधन हो गया। वह 75 वर्ष की थीं।
सीकरी का जन्म 19 अप्रैल 1945 को दिल्ली में हुआ था। वह अमरोहा और नैनीताल में पली बढ़ीं। उनके पिता वायु सेना में थे और उनकी मां एक शिक्षिका थीं।

 उन्होंने हेमंत रेगे से शादी की और उनका एक बेटा राहुल सीकरी है। अभिनेता नसीरुद्दीन शाह उनके पूर्व बहनोई हैं, क्योंकि उनकी पहली शादी उनकी सौतेली बहन मनारा सीकरी के साथ हुई थी।
1971 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से स्नातक कर उन्होंने मुंबई में बेस शिफ्ट करने से पहले एक दशक से अधिक समय तक एनएसडी रिपर्टरी कंपनी के साथ काम किया था। सीकरी 1989 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार की प्राप्तकर्ता भी थीं। 

अभिनय में सुघड़ इन अभीनेत्री का दायरा थिएटर, फिल्मों और टेलीविजन तक व्याप्त है। उन्होंने 1978 में फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया जिनमें 1986 में आई 'तमस', 1991 में 'नजर', 1996 में 'सरदारी बेगम', 1999 में 'सरफरोश', साल 2004 में आई फिल्म 'तुमसा नहीं देखा' शामिल हैं। लोकप्रिय टीवी शो बालिका वधू में मातृसत्ता के रूप में उनकी भूमिका को युवा दर्शकों के बीच खासा पसंद किया गया। बालिका वधू' के अलावा शो 'एक था राजा एक थी रानी', 'परदेस में है मेरा दिल' में उन्होंने कड़क सास का रोल प्ले किया। ब्लॉकबस्टर कॉमेडी-ड्रामा में चुलबुली दादी के रूप में उनकी 'बधाई हो' के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था। उनकी आखिरी ऑन-स्क्रीन उपस्थिति जाह्नवी कपूर और विजय वर्मा के साथ नेटफ्लिक्स मूल घोस्ट स्टोरीज़ के एक सेगमेंट में थी। 

 सुरेखा सिकरी एक वक्त पर आर्थिक तंगी से गुजर रही थीं। इसी बीच उन्हें अचानक ब्रेन स्ट्रोक हो गया था। उन्हें 2018 में लकवाग्रस्त स्ट्रोक का सामना करना पड़ा था। कुछ समय से वह एक अन्य ब्रेन स्ट्रोक से उत्पन्न जटिलताओं से पीड़ित थीं। उनकी मृत्यु ने सिनेमाजगत को शोकग्रस्त कर दिया।
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

अभी अभी