फेसबुक (Facebook) पर दिए गए विज्ञापनों को लेकर कुछ नए आंकड़े सामने आए हैं. यह आंकड़े बताते हैं कि पिछले 18 महीनों में देश की सत्तारूढ़ पार्टी, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) समाजिक, राजनीतिक और चुनावी मुद्दों पर फेसबुक की सबसे बड़ी एडवरटाइजर (BJP, Facebook Advertiser) रही है. फरवरी 2019 के बाद से अभी तक बीजेपी, फेसबुक एड पर 4.61 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है.
फेसबुक इंडिया में फरवरी 2019 से 59.65 करोड़ खर्च
वहीं, कांग्रेस की बात करें तो, देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी ने एड पर 1.84 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. इन आंकड़ों का सोशल मीडिया में एड के खर्च का डेटा रखने वाले ट्रैकर के जरिए पता चला है. यह ट्रैकर पर 24 अगस्त तक का उपलब्ध आंकड़ा है. डेटा के अनुसार, इस कैटेगरी में फेसबुक इंडिया में फरवरी 2019 से 59.65 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं.
टॉप 10 में से चार एडवरटाइजर बीजेपी से जुड़े
ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रैकर से पता चला है कि इस कैटेगरी में टॉप 10 में से चार एडवरटाइजर बीजेपी से जुड़े हैं, जिनमें तीन ऐसे हैं जिनका पता बीजेपी नेशनल हेडक्वार्टर का है. इन चार में से दो कम्युनिटी पेज हैं- ‘मेरा पहला वोट मोदी को’ और ‘भारत के मन की बात’. ‘मेरा पहला वोट मोदी’ के एड पर 1.39 करोड़ और ‘भारत के मन की बात’ के एड पर 2.24 करोड़ रुपए खर्च किए गए.
Nation with Namo, जो कि न्यूज एंड मीडिया वेबसाइट के तौर पर कैटेगराइज्ड है, उसके लिए 1.28 करोड़ रुपये खर्च किए गए. इसके अलावा पूर्व सांसद और बीजेपी नेता आरके सिन्हा से जुड़े एक पेज पर 0.65 करोड़ रुपये खर्च करने की बात सामने आई है.
AAP ने किए इतने खर्च
इन सभी को बीजेपी के साथ जुड़ा जाए, तो इनका एड पर किया गया खर्च 10.17 करोड़ रुपये है, जो कि इस कैटेगरी में टॉप 10 के कुल एडवरटाइजिंग का 64 प्रतिशत है. कवर किए गए पीरियड में अप्रैल-मई 2019 में आम चुनाव शामिल हैं, जिसमें भारी बहुमत के साथ बीजेपी की सत्ता में वापसी हुई. टॉप 10 में आम आदमी पार्टी भी शामिल है, जिसने एड पर 69 लाख रुपये खर्च किए है.