सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Bihar Police Constable Recruitment 2020: बिहार पुलिस ने 484 कांस्टेबल के पदों पर निकाली वैकेंसी

सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल, बिहार ने बिहार पुलिस कांस्टेबल के 484 पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं साथ ही ध्यान रहे कि बिहार पुलिस के कांस्टेबल पद के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है.

Abhishek Lohia
  • Jul 22 2020 1:48AM
Bihar Constable Recruitment 2020: सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल, बिहार ने बिहार पुलिस कांस्टेबल के 484 पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं साथ ही ध्यान रहे कि बिहार पुलिस के कांस्टेबल पद के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता है csbc.bih.nic.in. यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि इन पदों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 04 सितंबर 2020 है और इन पदों पर आवेदन आज यानी 21 जुलाई 2020 से आरंभ हुए हैं.

महत्वपूर्ण तारीखें –

बिहार पुलिस कांस्टेबल पद पर ऑनलाइन आवेदन करने की आरंभ तिथि – 21 जुलाई 2020

बिहार पुलिस कांस्टेबल पद पर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 04 सितंबर 2020

न्यूनतम योग्यता –

बिहार पुलिस के कांस्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से क्लास बारहवीं या इसके समकक्ष पास की हो. अब अगर बात करें आयु सीमा की तो इन पदों के लिए अप्लाई करने की आयु सीमा तय की गयी है 18 से 25 वर्ष. बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए कैंडिडेट सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

चयन प्रक्रिया –

सीएसबीसी के इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट के आधार पर होगा. पहले कैंडिडेट्स का रिटेन एग्जाम लिया जाएगा. लिखित परीक्षा के बाद पीईटी टेस्ट होगा. मेरिट लिस्ट में दोनों ही परीक्षाओं के अंक जोड़े जाएंगे. यह लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी और इसमें कुल चार सौ प्रश्न पूछे जाएंगे.

परीक्षा शुल्क –


इस परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क कैटेगरी के हिसाब से अलग है जिसकी अलग-अलग जानकारी वेबसाइट से पा सकते हैं पर मोटे तौर पर इस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क है 450 रुपये. एसटी कैटेगरी की महिलाओं को शुल्क के रूप में देना है 112 रुपये. ये फीस क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग किसी भी माध्यम से अदा की जा सकती है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार