सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Bihar Election Result, 243 Constituency Tally: सभी सीटों पर आए रुझान, जानिए- कांटे की टक्कर में कौन आगे- कौन पीछे

शुरुआती रुझानों में तेजस्वी यादव की अगुवाई वाले महागठबंधन और नीतीश की अगुवाई वाले एनडीए के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है.

Abhishek Lohia
  • Nov 10 2020 8:46AM

Bihar Assembly Election Result 2020 Live Updates: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) को लेकर हुए अधिकांश एक्जिट पोल (Exit Polls) में राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashvi Yadav) के नेतृत्व में पांच दलों के महागठबंधन (Mahagathbandhan) को जीत हासिल होने का अनुमान व्यक्त किया गया है. हालांकि शुरुआती रुझानों में दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखी जा रही है.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar assembly election 2020) के लिये मंगलवार को मतों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू हो गई. बिहार चुनाव के लिये मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर हो रही है. इस चुनाव के परिणाम राज्य में नीतीश कुमार सरकार का भविष्य तय करेंगे. नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षों से बिहार के मुख्यमंत्री हैं. शुरुआती रुझानों में तेजस्वी यादव की अगुवाई वाले महागठबंधन और नीतीश की अगुवाई वाले एनडीए के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. अधिकांश एक्जिट पोल (Exit Polls) में राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के नेतृत्व में पांच दलों के महागठबंधन (Mahagathbandhan) को जीत हासिल होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. बिहार की 243 सीटों में बहुमत का आंकड़ा 122 है.

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों से जुड़े लाइव अपडेट्स

इमामगंज से हम पार्टी के जीतनराम मांझी 200 से ज्यादा वोटों से अब आगे हो गए हैं. इससे पहले मांझी कुछ समय से लगातार पीछे चल रहे थे.

बांकीपुर सीट से बीजेपी के नितिन नवीन लगातार आगे चल रहे हैं. इस बार अगर जीते तो तीसरी बार चुनाव जीतेंगे. यहां से कांग्रेस के लव सिन्हा पीछे चल रहे हैं. यहां से प्लूरल्स पार्टी की सीएम उम्मीदवार पुष्पम प्रिया चौधरी चुनावी मैदान में हैं. लव सिन्हा पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं.

सुबह 11 बजे तक के रुझानों में NDA 131 सीटों पर आगे रहा जबकि महागठबंधन ने 98 सीटों पर बढ़त हासिल की। वहीं, अगर पार्टी वार तरीके से बात करें तो 11 बजे तक भाजपा 68 सीटों पर, JDU 57 सीटों पर, RJD 63 सीटों पर, कांग्रेस 20 सीटों पर और LJP 4 सीटों पर आगे रही। इसके अलावा AIMIM भी एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

महागठबंधन में आरजेडी 87, कांग्रेस 25 और लेफ्ट 12 सीटों पर आगे है. वहीं एनडीए में बीजेपी 56, जेडीयू 49, हम चार और वीआईपी 2 सीटों पर आगे है.

अलग अलग क्षेत्रों में कौन आगे कौन पीछे

उत्तर बिहार में सबसे ज्यादा 73 विधानसभा सीट हैं. इन पर महागठबंधन 37, एनडीए 36 सीटों पर आगे है
मिथिलांचल की 50 विधानसभा सीटों पर महागठंबंधन 24, एनडीए 25 और पासवान 1 सीट पर आगे है.
सीमांचल की 24 सीटों पर तेजस्वी 13, एनडीए 10 सीटों पर आगे है
मगध-भोजपुर की 69 सीटों पर महागठबंधन 39, एनडीए 27, चिराग पासवान 1 और अन्य 1 सीट पर आगे है

- शुरूआती रूझानों में छपरा में बीजेपी पिछड़ गई है. वहीं लालू के समधी भी पटना से पीछे चल रहे हैं.

- चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी 5 सीटों पर, जद (यू) -2 सीटों पर, राजद -1 सीट, कांग्रेस -1 सीट, विकाससेल इन्सान पार्टी -1 सीट, और बहुजन समाज पार्टी -1 सीट पर आगे है.

- शुरुआती रुझानों में महागठबंधन 49 सीटों पर, एनडीए 41 सीटों पर आगे

- बिहार में 243 सीटों पर मतगणना; करीबी मुकाबले में एनडीए से आगे निकला महागठबंधन, शुरुआती मुकाबले में महागठबंधन 35 और NDA 33 सीीटों पर आगे.

- बिहार चुनाव 2020: शुरुआती रुझानों में NDA 21 सीटों और महागठबंधन, 20 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

- शुरुआती रुझानों के मुताबिक, एनडीए 10 सीटों और महागठबंधन 7 सीटों पर आगे चल रहा है.

- वोटों की गिनती शुरू होने के बीच तेज प्रताप यादव ने ट्वीट करके कहा- "तेजस्वी भवः बिहार!"

- बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू. बिहार में नीतीश कुमार की सरकार बचेगी या तेजस्वी यादव का राज आएगा इसका होना है फैसला.

- एएनआई के मुताबिक, राजधानी पटना के अनुग्रह नारायण कॉलेज में बने स्ट्रॉंग रूम को खोला गया. कुछ देर में वोटों की गिनती शुरू होगी.  

- समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मतगणना शुरू होने से पहले राजधानी पटना के मतदान केंद्र पर लोगों की भारी भीड़. 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार