सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Bihar Election VIP Seats Results Live Updates: जानिए- रुझानों में मांझी, तेजस्वी समेत VIP सीटों पर कौन आगे-कौन पीछे

नीतीश सरकार में मंत्री मंजू वर्मा पीछे चल रही हैं. मजुफ्फपुर से मंत्री सुरेश शर्मा पीछे चल रहे हैं. जय कुमार दिनारा पीछे हैं. संतोष कुमार निराला पीछे चल रहे हैं. खुर्शीद अहमद सिकटा से पीछे हैं. नंदकिशोर यादव पटना साहिब से पीछे हैं.

Abhishek Lohia
  • Nov 10 2020 8:27AM

Bihar Election Result Live Updates: बिहार विधानसभा की 243 सीटों पर तीन चरणों में संपन्न चुनाव की मतगणना आज हो रही है. राज्य में मतगणना के लिए 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं. इन सभी केंद्रों पर सुबह 8 बजे से मतगणना का काम शुरु होगा. सबसे पहले पोस्टल बैलेट गिने जाएंगे. इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती होगी.

बिहार में तीन चरणों 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान का कार्य किया गया था. आज सभी चरणों में हुए मतदान को लेकर मतों की गिनती होगी, जिसके बाद यह तय हो जाएगा कि अगले पांच सालों तक बिहार की सत्ता किसके पास होगी. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. संभावना है कि नौ बजे तक पहला रूझान सामने आ पाएगा. पहला परिणाम दिन के तीन बजे तक आने की संभावना है. बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने कहा कि चुनाव आयोग ने स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा स्थापित की है.

सुरक्षा के लिहाज से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल फिर बिहार सैन्य पुलिस और फिर जिला पुलिस को तैनात किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों की सीसीटीवी निगरानी रखी जा रही है. उन्होंने बताया कि केंद्रों की बैरिकेडिंग की गई है, पासधारी को ही केंद्र में जाने की अनुमति होगी.

आपको याद दिला दें, करीब एक साल पहले विधानसभा और लोकसभा चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ा आदेश दिया था. इस आदेश के अनुसार, हर विधानसभा क्षेत्र से 1 की बजाय 5 EVM के नतीजों का VVPAT की पर्चियों से मिलान करना अनिवार्य है. सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव प्रक्रिया को ज्यादा विश्वसनीय बनाने के लिए ये आदेश दिया था. कोर्ट ने जिस याचिका पर ये आदेश दिया है, वो 21 विपक्षी पार्टियों ने दाखिल की थी.

Bihar Election 2020 Results LIVE

राघोपुर विधानसभा सीट से महागठबंधन पद के सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव आगे चल रहे हैं। तेजस्वी को अभी 11835 मत मिले हैं। बीजेपी के सतीश कुमार को 9385 वो मिले हैं।

शाम 4 से 5 बजे के बीच स्थिति साफ होगी, आधी रात तक अंतिम फैसला
इस बार पोलिंग बूथ की संख्या तो दोगुनी बढ़ गई थी, लेकिन COVID 19 के चलते काउंटिंग सेंटर्स पर काउंटिंग टेबल्स की संख्या सीमित है. इसलिए वोटों को गिनती में देरी हो रही है. कहा जा रहा है कि इस बार 30 से 35 राउंड की गणना के बाद फैसला आ सकेगा. इसलिए स्थिति शाम 4 से 5 बजे के बीच ही साफ हो पाएगी. अंतिम फैसले आते आते आधी रात भी हो सकती है.

सिर्फ 20 फीसदी वोटों की गिनती, 80 लाख वोट गिने गए
मिली जानकारी के मुताबिक, अबतक सिर्फ 20 फीसदी वोटों की गिनती हुई है. कुल 80 लाख के करीब वोट गिने जा चुके हैं. जानकारी मिली है कि कोरोना की वजह से कम काउंटिंग डेस्क लगाई गई हैं, इस वजह से गिनती धीरे हो रही. चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसपर बात कर सकता है.

सिमरी बख्तियारपुर से वीआईपी पार्टी के मुकेश साहनी आगे चल रहे हैं. केवटी से आरजेडी के अब्दुल बारी सिद्दीकी आगे चल रहे हैं. नालंदा से नीतीश कुमार के मंत्री अनंत कुमार आगे चल रहे हैं.

गया से बीजेपी के प्रेम कुमार आगे चल रहे हैं. जमुई से बीजेपी की श्रेयसी सिंह आगे चल रही हैं.

सहरसा से आरजेडी की लवली आनंद आगे चल रही हैं. शेखपुरा से जेडीयू के रणधीर सोनी आगे चल रहे हैं. भागलपुर से कांग्रेस के अजीत शर्मा आगे चल रहे हैं.

दानापुर से बीजेपी की आशा सिन्हा आगे चल रही हैं. नालंदा से नीतीश के मंत्री श्रवण कुमार भी आगे चल रहे हैं. मोकामा से आरजेडी के उम्मीदवार अनंत सिंह आगे चल रहे हैं.

शिवहर सीट से आरजेडी के चेतन आनंद 457 वोटों से आगे चल रहे हैं. परसा से चंद्रिका राय सिर्फ 65 वोटों से आगे चल रहे हैं. केवटी से आरजेडी के अब्दुल बारी सिद्दीकी आगे चल रहे हैं. सिमरी बख्तियारपुर से मुकेश सहनी 2211 वोटों से आगे हैं.

पूर्वी चंपारण में पहले राउंड की गिनती के बाद केसरिया विधानसभा क्षेत्र से जदयू की शालिनी मिश्रा, नरकटिया विधानसभा सीट से राजद के शमीम अहमद, हरसिद्धि से भाजपा के कृष्णनंदन पासवान, गोविंदगंज से भाजपा सुनीलमणि तिवारी, कल्याणपुर से राजद से राजद के मनोज कुमार यादव व पीपरा से भाजपा श्यामबाबू यादव आगे चल रहे हैं। तीसरे राउंड में भी मधुबन से भाजपा से राणा रंधीर व पिपरा से श्यामबाबू यादव आगे हैं।

पहले रूझान में एनडीए को बढ़त मिली है. बीजेपी 5 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, लालू की पार्टी आरजेडी 2 सीटों पर आगे है. फिलहाल जेडीयू का खाता नहीं खुला है.

रूझानों में अब कांग्रेस और आरजेडी का महागठबंधन जेडीयू और बीजेपी के एनडीए से आगे हो गया है. महागठबंधन को अभी दस और एनडीए को 9 सीटें मिलती दिखाई दे रही है. एनडीए में बीजेपी 8 और जेडीयू सिर्फ एक सीट पर आगे है.

किशनगंज और शेखपुरा से कांग्रेस आगे चल रही है. पूर्णिया से बीजेपी आगे चल चल रही है. महागठबंधन 14 और एनडीए 12 सीटों पर आगे है.

बांका से बीजेपी और सिवान से आरजेडी आगे चल रही है. एनडीए 9 औऱ महागठबंधन 11 सीटों पर आगे है. अभी पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार