सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

बिहार चुनाव: 71 सीटों के लिए मतदान कल, जानिए EVM व VVPAT से कैसे दें वोट

नियत स्‍थान पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) रखी होगी, जहां आपको जाना होगा। वहां आप अपनी पसंद के उम्‍मीदवार के चुनाव चिह्न के सामने ईवीएम का बटन दबाकर अपना वोट देंगे।

Abhishek Lohia
  • Oct 27 2020 8:42PM
Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग (First Phase Voting) 28 अक्टूबर को होने जा रही है। आज शाम में पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार भी थम जाएगा। राजनीतिक दल चाहे जितना प्रचार कर लें, हार-जीत तो मतदाता (Voter) अपने वोट से तय करेंगे। वोट देने के लिए पहली शर्त यह है कि आपका नाम वोटर लिस्‍ट (Voter List) में दर्ज हो। वोटर के लिए यह जरूरी है कि वह जाने कि वोट कैसे देना है। खास कर पहली बार वोट देने जा रहे युवा मतदाताओं (First Time Young Voters) के लिए यह जानकारी बेहद जरूरी है।

मतदान केंद्र पर वोट डालने के पहले की प्रक्रिया

मतदान के दिन मतदान केंद्र जाने पर मतदान अधिकारी मतदाता सूची में आपका नाम देख कर नाम काे आइडी प्रूफ से मिलाएंगे। इसके बाद दूसरे मतदान अधिकारी आपकी अंगुली में निशान लगा कर एक पर्ची देंगे और एक रजिस्‍टर पर हस्‍ताक्षर कराएंगे। इसके बाद तीसरे मतदान अधिकारी के पास आपको उस पर्ची को जमा कराना होगा। वो आपकी स्‍याही लगी अंगुली देखने के बाद मतदान के लिए जाने की अनुमति देंगे।

जानिए, कैसे दें ईवीएम व वीवीपैट से वोट

नियत स्‍थान पर इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) रखी होगी, जहां आपको जाना होगा। वहां आप अपनी पसंद के उम्‍मीदवार के चुनाव चिह्न के सामने ईवीएम का बटन दबाकर अपना वोट देंगे। बठन दबो हीं बीप की आवाज सुनाई पड़ेगी। इसके बाद वीवी पैट मशीन (VVPAT) के पारदर्शी विंडो में सात सेकेंड तक उम्‍मीदवार के सीरियल नंबर, नाम और सिंबल के साथ पर्ची दिखाई देगी। उसकी जांच कर लें।

उम्‍मीदवार पसंद नहीं तो दबाएं नोटा का बटन

यह तो हुई पसंद के उम्‍मीदवार को वोट देने की बात। लेकिन अगर आप किसी भी उम्‍मीदवार को पसंद नहीं करते हैं तो आप नोटा (NOTA) का बटन दबा सकते हैं। यह ईवीएम पर अंतिम बटन होता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

2 Comments

Bihar raghopur Kshetra vidhansabha Kshetra mein Sandeep Kumar Singh lojpa Bhajpa ko vote karenge

  • Guest
  • Oct 29 2020 11:00:04:463AM

राघोपुर छेऋ में भाजपा जदयू लोजपा Bihar Bihar raghopur shetra se Bhajpa Jadu lojpa ko ham vote karenge

  • Guest
  • Oct 29 2020 10:58:56:507AM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार